नर्मदा प्रोजेक्ट की 1400 एमएम लाइन नहीं हटेगी, 400 एमएम की छोटी लाइन का रुख मोड़ा, बावडिय़ा ओवरब्रिज तेजी से होगा पूरा - Web India Live

Breaking News

नर्मदा प्रोजेक्ट की 1400 एमएम लाइन नहीं हटेगी, 400 एमएम की छोटी लाइन का रुख मोड़ा, बावडिय़ा ओवरब्रिज तेजी से होगा पूरा

भोपाल. पीडब्ल्यूडी लंबे समय से बावडिय़ाकलां ओवरब्रिज की राह में नर्मदा प्रोजेक्ट की 1400 एमएम लाइन को बाधक बता रहा था, लेकिन इसे बिना हटाए काम पूरा हो सकेगा। उधर, नगर निगम ने बड़ी लाइन के सामानांतर 400 एमएम की छोटी लाइन को भी भविष्य के हिसाब से टी लगाकर डायवर्ट किया है। इसे रेलवे फाटक की ओर बढ़ाया गया है, ताकि होशंगाबाद रोड किनारे के ओवरहेड टैंक भरे जा सकें।
सोमवार को छोटी लाइन में टी लगाने और इसे बागसेवनियां के ओवरहेड टैंक व आसपास के क्षेत्र तक बढ़ाने का काम हुआ। नगर निगम के जलकार्य चीफ इंजीनियर एआर पंवार के मुताबिक बड़ी लाइन को इस ब्रिज के लिए शिफ्ट करने की बात पीएचई के प्रपोजल में नहीं है। ऐसे में छोटी लाइन के विस्तार का काम किया जा रहा है, ताकि इसके कारण ब्रिज का काम पूरा करने में दिक्कत न आए।
दरअसल, 20 दिन पहले सर्विस लेन व साइकिल ट्रैक पर खुदाई कर पाइप लाइन की स्थिति जांची गई थी। इसके बाद निगम ने बावडिय़ाकलां फाटक रोड किनारे लाइन बिछार्ई और ब्रिज के नीचे से आगे निकाला गया। निगम के इंजीनियरों का कहना है कि साइकिल ट्रैक के नीचे से गुजर रही पाइप लाइन और रेलवे फाटक की ओर डाली गई लाइन से पानी की आपूर्ति की जा सकेगी। फाटक की ओर मोड़ी गई लाइन को भविष्य में शाहपुरा थाने तक बढ़ाया जाएगा। इससे लाइन का वॉल्व बदलकर शाहपुरा, गुलमोहर और संबंधित क्षेत्रों में जलापूर्ति बेहतर होगी।

आज से यहां आएगा पानी
पाइप लाइन का रुख मोडऩे के लिए सोमवार को होशंगाबाद रोड से कटारा, अवधपुरी क्षेत्र की कॉलोनियों में जलापूर्ति बंद की गई थी। जोन 13 और जोन 14 से जुड़ी इन कॉलोनियों में पानी पहुंचाने बागसेवनियां ओवरहेड टैंक से लाइन जोड़ी गई। मंगलवार को जलापूर्ति सामान्य हो जाएगी। इसी बीच बावडिय़ाकलां ओवरब्रिज का काम भी जारी है। सर्विस रोड पर इस ब्रिज के लिए काम किया जा रहा है।
हर 15 मिनट में फाटक बंद, ट्रैफिक जाम
ओवरब्रिज बनने से शहर के बड़े क्षेत्र को जाम से राहत मिलेगी। रोजाना एक लाख से अधिक लोगों की समस्या दूर होगी। होशंगाबाद रोड, मिसरोद, कटारा के रहवासियों को बावडिय़ाकलां, शाहपुरा, गुलमोहर से कोलार और आसपास के क्षेत्रों में आवाजाही के लिए रास्ता मिल जाएगा। अभी उन्हें रोजाना बावडिय़ाकलां क्रॉसिंग पर लंबी कतार से जूझना पड़ता है। हर पंद्रह मिनट में फाटक बंद होता है। ब्रिज का काम पूरा होने का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है।
बड़ी लाइन यथावत रहेगी। छोटी लाइन जो जोन में जलापूर्ति के लिए बिछाई है, उस पर टी लगाकर मोड़ा जा रहा है। इससे होशंगाबाद रोड किनारे की टंकियां भरेंगी। भविष्य में इसका शाहपुरा थाने और आसपास के क्षेत्रों में जलापूर्ति के लिए उपयोग करेंगे।
एआर पंवार, प्रभारी चीफ इंजीनियर जलकार्य, नगर निगम
बड़ी लाइन की शिफ्टिंग नहीं हो रही है। छोटी लाइन का काम चल रहा है। हिरानी से अहमदपुर तक लाइन पहले की ही तरह काम करती रहेगी।
आरके अहिरवार, नर्मदा लाइन हिरानी से अहमदपुर इंचार्ज, पीएचई



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2PyIJxa
via

No comments