हिंदी के प्रोफेसर को बनाया अंग्रेजी विभाग का HOD, सोशलॉजी के प्रोफेसर को कॉमर्स का जिम्मा - Web India Live

Breaking News

हिंदी के प्रोफेसर को बनाया अंग्रेजी विभाग का HOD, सोशलॉजी के प्रोफेसर को कॉमर्स का जिम्मा

भोपाल. अटलबिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय में हालात बदतर होते जा रहे हैं। आलम यह है कि विवि गेस्ट फैकल्टी पर निर्भर हो गया है। यहां हिंदी की प्रोफेसर रेखा राय को अंग्रेजी विभाग का एचओडी और सोशलॉजी की प्रोफेसर भावना ठाकुर को कॉमर्स व भूगोल विभाग का एचओडी बनाया गया है। ये दोनों यहां पर प्रतिनियुक्ति पर हैं। यही नहीं एक दर्जन विभागों का प्रभार अतिथि विद्वानों को सौंपा गया है।

सात साल में फैकल्टी के अभाव में पाठ्यक्रमों को चलाने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने अतिथि विद्वानों को रख रखा है। यहां नियमित प्रोफेसर के नाम पर प्रतिनियुक्ति पर आईं दो प्रोफेसर रेखा राय और भावना ठाकुर ही हैं। विश्वविद्यालय ने अब इन्हें करीब 24 विभागों का दायित्व सौंपा है। अतिथियों में 11 को विभागों का प्रभारी नियुक्त किया गया है।

प्रोफेसर्स पर विभागों का बोझ

हिंदी की प्रोफेसर रेखा राय को हिंदी, संस्कृत, अंग्रेजी, संगीत, चित्रकला, भाषा अध्ययन एवं अनुवाद, नाट्य एवं दृश्य श्रव्य शिक्षा, संगणक विज्ञान एवं अनुप्रयोग, प्राणी विज्ञान, जैव विविधता, रसायन, भौतिक, गणित एवं जैविक कृषि विभाग का एचओडी बनाया गया है। सोशलॉजी की प्रो. भावना ठाकुर को समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, इतिहास, भूगोल, वाणिज्य एवं प्रबंधन, पत्रकारिता एवं जनसंचार, योग एवं मानव चेतना, पंचकर्म विभाग का एचओडी बनाया गया है।

विवि में फैकल्टी का अभाव है। नियमित प्रोफेसर के रूप में जो शिक्षक हैं, उन्हें ही जिम्मेदारी दी गई है। विवि परिनियम के अंतर्गत ही छात्रहित व शैक्षणिक निरंतरता के लिए विभिन्न विभागों का प्रभार सौंपा गया है। - डॉ. बी भारती, रजिस्ट्रार अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विवि

 

प्रभारी बनाए गए अतिथि विद्वान
योगेंद्र प्यासी: प्राणी एवं संगणक विज्ञान एवं अनुप्रयोग
संजय कुमार त्रिपाठी: जैव विविधता विभाग
संजय प्रभुणे: रसायन शास्त्र

राजेश कुमार मिश्रा:भौतिक शास्त्र विभाग
स्मिता राजन : जैविक कृषि
रश्मि चतुर्वेदी : शिक्षा विभाग
ओम प्रकाश प्रजापति : भाषा अध्ययन एवं अनुवाद विभाग

रवीन्द्र मुंडे : नाट्य एवं दृश्य श्रव्य विभाग
विम्मी बहल : वाणिज्य एवं प्रबंधन तथा पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग
कल्पना भारद्वाज : विधि विभाग
सुरेश तिवारी : योग एवं मानव चेतना तथा पंचकर्म विभाग



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2J1k5Ek
via

No comments