12 जिंदगी बचाने हमीदिया ने किया ये बड़ा काम, पेश की नजीर - Web India Live

Breaking News

12 जिंदगी बचाने हमीदिया ने किया ये बड़ा काम, पेश की नजीर


भोपाल/ शहर में हो रहे निर्माण कार्यों के लिए पेड़ों की बली देना आम बात है। बीते दस सालों में शहर में विकास के नाम पर 25 हजार से ज्यादा पेड़ काट दिए गए। लेकिन बुधवार को हमीदिया अस्पताल और गांधी मेडीकल कॉलेज प्रबंधन ने एक नजीर पेश की। यहां भव्य मुख्यद्वार के रास्ते में आ रहे पेड़ों की जान बचाने के लिए मुख्यद्वार की जगह ही बदल दी गई।
हमीदिया अस्पताल और गांधी मेडिकल कॉलेज में आने जाने के लिए भव्य मुख्यद्वार बनाया जा रहा है। बुधवार को संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव इस नए द्वार की डिजाइन और जगह का निरीक्षण करने हमीदिया अस्पताल पहुंची। उनके साथ जीएमसी डीन डॉ.़ टीएन दुबे, हमीदिया अस्पताल के अधीक्षक डॉ.़ एके श्रीवास्तव और निमाज़्ण एजेंसी पीआईयू के अधिकारी मौजूद थे।
निरीक्षण के दौरान बताया गया कि नया द्वार मौजूदा गेट से करीब दो गुना बड़ा लगभग 25 मीटर का होगा। पीआईयू के इंजीनियर ने संभागायुक्त को बताया कि इस गेट के रास्ते में करीब एक दर्जन पेड़ आ रहे हैं, जिसे काटना पड़ेगा। इंजीनियर की बात सुन संभागायुक्त ने पेड़ों को ना काटने की सलाह दी। संभागायुक्त की सलाह पर अधिकारयों ने गौर कर मुख्यद्वार में बदलाव करने का निर्णय लिया।
[MORE_ADVERTISE1]
नौ मीटर की जगह अब सात मीटर के होंगे रास्ते
निमाज़्ण कायज़् देख रहे एग्जीक्यूटिव इंजीनियर दीपक भंडारी ने बताया कि पहले नौ-नौ मीटर के गेट और पांच -पांच मीटर के गार्ड रूम बनाए जाने थे। लेकिन इसमें एक दर्जन पेड़ों को हटाया पड़ रहा था। अब नई डिजाइन के बाद रोड को सात मीटर किया गया है, वहीं गार्ड रूम को भी तीन मीटर किया गया।
[MORE_ADVERTISE2]

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/34BtDxb
via

No comments