प्रदेश की 25 सड़कों पर निजी वाहनों को मिलेगी टोल टैक्स से छूट - Web India Live

Breaking News

प्रदेश की 25 सड़कों पर निजी वाहनों को मिलेगी टोल टैक्स से छूट

प्रदेश में कुछ सड़कों पर निजी वाहनों को टोल टैक्स नहीं देना होगा। ऑपरेशन मैंन्टेंनेस एंड ट्रांसफर (ओएमटी) मॉडल वाली सड़कों पर केवल कमर्शियल वाहनों से ही टोल टैक्स लिया जाएगा। बीओटी मॉडल पर बनी टोल सड़कों की अवधि पूरी होने के बाद जर्जर हालात में मिली सड़कों को मप्र सड़क विकास निगम (एमपीआरडीसी) अब करोड़ों रुपए खर्च करके बनाएगी। इन सड़कों को अगले 15 साल तक के लिए ओएमटी टोल मॉडल पर ठेके पर देने की तैयारी की जा रही है। इसमें संबंधित टोल सड़क कंपनी को समय-समय पर सड़क की मरम्मत करना होगी। साथ में सरकार को एक हिस्सा प्रीमियम राशि के रुप में देना होगा।
प्रदेश में हुए बीओटी टोल के खेल में सरकार को करोड़ों की चपत लगी है। इस मामले की जांच शुरु हो गई है। इसमें अफसरों की भूमिका की भी जांच की जा रही है।

[MORE_ADVERTISE1]

राजमार्ग और मुख्य मार्गों पर लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े इसे देखते हुए एमपीआरडीसी की 17 और पीडब्ल्यूडी की 9 जर्जर सड़कों को चिन्हित कर इन्हें ओएमटी मॉडल पर देने की तैयारी की है। जल्द ही इसका प्रस्ताव कैबिनेट में लाया जाएगा। प्रदेश की कुल 104 टोल सड़कों में से 16 एमपीआरडीसी की सड़कें ओएमटी मॉडल पर चल रही हैं। इन सड़कों पर सिर्फ कमर्शियल वाहनों से ही टोल टैक्स लिया जा रहा है।

दुर्घटनाओं को लेकर विशेषज्ञों की सलाह

मंत्री वर्मा ने मप्र सड़क विकास निगम की आगामी कार्ययोजना को लेकर कहा, सड़कों पर दुर्घटनाएं रोकने के लिए विशेषज्ञों की सलाह ली जाए। सड़़कों के ब्लैक स्पॉट चिह्नित कर समस्या खत्म करने के लिए सुधार किया जाए। प्रदेश की जनता की सुविधा और जान-माल की सुरक्षा पर ज्यादा ध्यान देने के निर्देश के साथ दुर्घटनाएं रोकने के लिए लगातार प्रयास किए जाएंगे। ओएमटी मॉडल पर २० सड़कों के जल्द ठेके होंगे, इन सड़कों पर सिर्फ कमर्शियल वाहनों से ही टोल वसूला जाएगा।

[MORE_ADVERTISE2]

ओएमटी मॉडल पर २5 सड़कों के जल्द ठेके होंगे, इन सड़कों पर सिर्फ कमर्शियल वाहनों से ही टोल वसूला जाएगा।

100 करोड़ का प्रीमियम दबाया

प्रदेश में पहले से ओएमटी मॉडल पर चल रही 16 सड़कों का प्रीमियम टोल सड़क कंपनियों ने सरकार को नहीं दिया है। इनमें संबंधित कंपनियों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं।

------------

इन सड़कों पर मिलेगी निजी वाहनों को छूट

- इंदौर-सनावद-बुरहानपुर
- उज्जैन-आगर-सुसनेर-झालावाड़

- होशंगाबाद-हरदा-खंडवा
- जबलपुर-नरसिंहपुर-पिपरिया

- रायसेन-राजगढ़
- भोपाल-विदिशा

- बड़वाह-धामनौद
- देवास-उज्जैन-बडऩगर-बदनावर

- रीवा-ब्यौहारी
- ब्यौहारी-शहडोल

- होशंगाबाद-टिमरनी
- सिवनी-बालाघाट

- मनावर-मागौद
- सरदारपुर-राजगढ़

- दमोह-हटा
- शिवपुरी-पोहरी-कराहल

- रतलाम-झाबुआ

[MORE_ADVERTISE3]

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2pTn7TP
via

No comments