शांति मार्च निकालने और इंटरनेट बंद करने पर नहीं बनी सहमति - Web India Live

Breaking News

शांति मार्च निकालने और इंटरनेट बंद करने पर नहीं बनी सहमति

भोपाल. आगामी दिनों में अयोध्या में राम मंदिर पर आने वाले फैसले को देखते हुए मंगलवार को कलेक्टोरेट में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। सदस्यों ने कहा कि राजधानी में अमन-चैन कायम रहे, इसके लिए गली-गली मार्च निकालकर लोगों से शांति की अपील की जा सकती है।
हालांकि इस पर आम सहमति नहीं बनी। अधिकारी इस पर विचार करेंगे। फैसले वाले दिन इंटरनेट सेवा को बंद करने और थाना स्तर पर पुलिस और सदस्यों की आम जनता के साथ बैठक करने पर भी सदस्यों में सहमति नहीं बनी। एक सदस्य ने सदस्यों का आईकार्ड बनाने का प्रस्ताव रखा है। आगामी दिनों में अयोध्या फैसले और त्योहारों को देखते हुए कानून व्यवस्था में खलल न हो, इसके लिए कलेक्टर तरुण पिथोड़े, डीआईजी इरशाद वली, निगमायुक्त और शांति समिति के सदस्यों के बीच 45 मिनट चर्चा हुई। कलेक्टर ने कहा कि आपस में सामंजस्य बनाकर रखना सबसे जरूरी है। सूचनाओं का आदान प्रदान तेजी से हो, ताकि समय रहते एक्शन हो सके। सभी अधिकारी फील्ड में रहेंगे। एसडीएम अपने सर्किल के सीएसपी के साथ सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए लोगों को समझाइश देंगे। कलेक्टर ने शांति समिति सदस्यों की तरफ से सुझाए गए प्रस्तावों पर उच्च अधिकारियों से चर्चा के बाद अमल करने की बात भी कही है।
त्योहरों पर सफाई की हो पुख्ता व्यवस्था
सदस्यों ने 10 नवंबर को मिलाद उन नबी, 12 नवंबर को गुरुनानक जयंती और 25 दिसंबर को क्रिसमस पर साफ-सफाई एवं सडक़ों के गड्ढे भरे जाने की बात कही। सभी ने कहा कि साफ-सफाई के लिए नगर निगम का अमला विशेष ध्यान दे ताकि लोगों को परेशानी न हो।

[MORE_ADVERTISE1]

भडक़ाऊ मैसेज वायरल करने वाला गिरफ्तार
भोपाल. छोला पुलिस ने सोशल मीडिया पर भडक़ाऊ मैसेज करने वाले एक युवक को गिरफ्तार किया है। आरोपी की पहचान जगमोहन शर्मा के रूप में हुई है। आरोप है कि 27 अक्टूबर को उसने वॉट्सएप के जरिए धार्मिक भावनाएं भडक़ाने का मैसेज वायरल किया। संबंधित पोस्ट को साइबर सेल ने सर्विलांस में चिह्नित किया था।

‘मॉल-लॉज की जांच के साथ करें संवेदनशील क्षेत्रों की निगरानी’
भोपाल. कानून व्यवस्था पुख्ता बनाए रखने के लिए मॉल, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, लॉज व अन्य संवेदनशील स्थानों पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश उच्च अधिकारियों ने दिए हैं। मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव और एडीजी आदर्श कटियार ने कहा कि संभाग के सभी अधिकारी अलर्ट पर रहें। किसी हाल में सौहार्द न बिगड़े। जांच अभियान साथ ही जहां भीड़ ज्यादा रहती है, उन स्थानों की बम स्क्वॉड से जांच कराएं। जरूरत के मुताबिक फ्लेग मार्च करें। एडीजी ने कहा कि जिलों में धर्मगुरुओं के माध्यम से शांति की अपील की जाए और संवेदनशील क्षेत्रों को फिर चिह्नित करें। आदतन अपराधियों के विरुद्ध प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जाए। एनजीओ, रोटरी क्लब, चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स, व्यापारी संघों के साथ शांति समिति की बैठक कर उन्हें भरोसे में लिया जाए। डीजे, लाउंड स्पीकर पर भी रोक लगाई जाए।
भोपाल कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने बताया कि जिले में धारा 144 लागू है। होटल, लॉज, धर्मशाला और अन्य स्थानों पर रुकने वालों के पहचान पत्र और जानकारी रजिस्टर में दर्ज की जा रही हैं। सीहोर व रायसेन कलेक्टर ने भी धारा-144 लगाने की बात कही।

[MORE_ADVERTISE2]

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2JQrLsr
via

No comments