बदहाल कमरों में रहने को मजबूर बीयू के छात्र, पलंग और बर्तन भी टूटे - Web India Live

Breaking News

बदहाल कमरों में रहने को मजबूर बीयू के छात्र, पलंग और बर्तन भी टूटे

भोपाल. बीयू के हॉस्टल के हालात काफी खराब हैं। छात्रों द्वारा बीयू प्रबंधन को इस बारे में लगातार अवगत कराने के बाद भी इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसे लेकर पिछले दिनों छात्रों ने बीयू के पूर्व छात्रों को हॉस्टल संबंधी समस्या के बारे में अवगत कराया। पूर्व छात्रों ने कुलपति और रजिस्ट्रार को हॉस्टल की अव्यवस्थाओं के फोटो भेजे। इसके बाद बुधवार को रजिस्ट्रार अजीत श्रीवास्तव ने चीफ वार्डन डॉ. अर्जुन चौहान को निर्देश जारी कर सभी हॉस्टल का निरीक्षण कर वहां की कमियों जल्द ठीक कराने को कहा है। इसके अलावा अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में प्रस्ताव भी सौंपने के निर्देश दिए हैं।

[MORE_ADVERTISE1]

कुछ माह पहले बीयू के संजय गांधी हॉस्टल में बिजली की वायरिंग में शॉर्ट-सर्किट से आग लग गई थी। तब प्रबंधन ने तर्क दिया था कि बारिश का मौसम खत्म होने के बाद वायरिंग बदलवाई जाएगी जो अब तक नहीं बदली जा सकी है। मेंटेनेंस नहीं से हॉस्टल के कुछ कमरे बदतर हालत में है। बीयू प्रबंधन का कहना है कि बीडीए जल्द ही सभी हॉस्टल समेत सभी बिल्डिंगों का मेंटेनेंस वर्क शुरू करेगा।

[MORE_ADVERTISE2]

दो पलंग को जोड़कर सोते हैं तीन छात्र
बीयू के जवाहर और मुंशी प्रेमचंद बॉयज हॉस्टल में पलंग की कमी है, जो हैं वो भी टूट चुके हैं। सामान्यत: एक कमरे में दो छात्रों को रखा जाता है, लेकिन कुछ कमरों में पलंग की हालात बदतर होने से एक कमरे में दो पलंग को जोड़कर तीन-तीन विद्यार्थी रह रहे हैं। इसके अलावा कमरों में स्टडी टेेबल और कुर्सी तक नहीं हैं। वॉर्डन की मानें तो पलंग और स्टडी टेेबल, कुर्सी के लिए टेंडर जारी हो चुके हैं। इस माह के अंत तक नया फर्नीचर आ जाएगा।

[MORE_ADVERTISE3]

सौ छात्रों के लिए केवल 12 थालियां
हॉस्टल में सौ के अधिक छात्रों के लिए महज 10-12 थालियां ही हैं। इसके अलावा खाना बनाने वाले बर्तन भी टूटे-फूटे हैं। छात्रों के विरोध के बाद वॉर्डन ने इंदिरा गांधी गल्र्स हॉस्टल से थालियां और खाना बनाने के बर्तन मंगवाकर छात्रों को दिए। प्रबंधन का कहना है कि बर्तनों के लिए भी टेंडर हो चुका है, इसी महीने सप्लाई आ जाएगी।

नहीं लगे अग्निशमन यंत्र व सीसीटीवी कैमरे
हॉस्टल में आग लगने की घटना के बाद सभी हॉस्टलों में अग्निशमन यंत्र लगाए जाने का प्रस्ताव पारित हुआ, लेकिन अब तक अग्निशमन यंत्र नहीं लग पाए हैं। इसके अलावा हॉस्टलों के मुख्य द्वार पर सीसीटीवी कैमरे भी नहीं लग पाए हैं।

हॉस्टल में अव्यवस्थाओं को लेकर छात्रों की शिकायत मिली थी। चीफ वार्डन को सभी हॉस्टल का निरीक्षण कर वहां मौजूद कमियां को दूर करने के निर्देश दिए हैं। जल्द ही मेंटेनेंस वर्क शुरू होगा।
अजीत श्रीवास्तव, प्रभारी रजिस्ट्रार, बीयू



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2WPVbMI
via

No comments