अगले हफ्ते लौट रहे हैं स्पीकर, प्रहलाद लोधी पर होगी चर्चा - Web India Live

Breaking News

अगले हफ्ते लौट रहे हैं स्पीकर, प्रहलाद लोधी पर होगी चर्चा


भोपाल। पवई से भाजपा विधायक प्रहलाद लोधी की सदस्यता समाप्त किए जाने के निर्णय के बाद स्पीकर एनपी प्रजापति अब अगले हफ्ते भोपाल आ रहे हैं। विशेष न्यायालय के फैसले पर हाईकोर्ट से स्थगन मिलने बाद लोधी विधायकी बहाल किए जाने की मांग कर रहे हैं। इस मामले में वे विधानसभा प्रमुख सचिव से मुलाकात भी कर चुके हैं। संभावना व्यक्त की जा रही है लोधी प्रकरण पर वे कानूनी जानकारी भी लेंगे।
[MORE_ADVERTISE1]
अपराधिक मामले में दोषी पाए जाने पर विशेष न्यायालय ने लोधी को दो साल की सजा सुनाई और स्पीकर ने इसी आधार पर उनकी सदस्यता समाप्त कर दी। हाईकोर्ट ने विशेष न्यायालय के आदेश पर स्थगन दे दिया है, ऐसे में लोधी का दावा है कि जब उन्हें स्थगन मिल चुका है तो उनकी विधायकी भी बहाल हो। अब विधानसभा सचिवालय इस मामले में कानून के जानकारों की मदद लेगा।
[MORE_ADVERTISE2]
शुक्रवार को प्रमुख सचिव से मुलाकात के दौरान लोधी ने हाईकोर्ट की स्थगन कॉपी और विधायकी बहाली का ज्ञापन उन्हें सौंपा था। सचिवालय सूत्रों का कहना है कि शनिवार और रविवार को अवकाश के कारण यह फाइल आगे नहीं बढ़ी। सोमवार को कार्यदिवस के बाद मंगलवार को फिर अवकाश है। 12 तारीख को स्पीकर के भोपाल आने की संभावना है। उनके आने पर ही इस मामले में कोई निर्णय होगा।
[MORE_ADVERTISE3]
कानूनी पहलुओं पर विचार -
विशेष न्यायालय के आदेश पर हाईकोर्ट द्वारा स्थगन दिए जाने के बाद विधानसभा सचिवालय सभी कानूनी पहलुओं पर विचार कर रहा है। तर्क दिया जा रहा है कि स्पीकर अब लोधी की सदस्यता समाप्त कर चुके हैं। हाईकोर्ट का स्थगन आदेश भी कुछ दिनों के लिए है, ऐसे में इनकी विधायकी पर असमंजस है। ऐसी स्थिति में विधानसभा सचिवालय सुप्रीमकोर्ट भी जा सकता है। इसका निर्णय स्पीकर के भोपाल लौटने के बाद ही होगा।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2qAZxeG
via

No comments