मेरी दादी गर्भवती हो गई थी, ये बात मेरे जहन में थी, इसी से आया 'बधाई हो' का आइडिया - Web India Live

Breaking News

मेरी दादी गर्भवती हो गई थी, ये बात मेरे जहन में थी, इसी से आया 'बधाई हो' का आइडिया


भोपाल। मुझे शुरू से लिखने का शौक था। वर्ष 2000 में पंजाब विश्वविद्यालय से मास्टर्स करने के बाद मैंने जॉब शुरू कर दी। इसी दौरान मैंने एफीटीआई का स्क्रीन लेखन का टेस्ट दिया और फिल्म इंस्टीट्यूट से कोर्स किया। इसके बाद मैं मुंबई आई और मेरा संघर्ष शुरू हो गया। मेरे लिए काम खोजना आसान नहीं था, क्योंकि मैं इंडस्ट्री में किसी को जानती नहीं थी। धीरे-धीरे कॉन्टेक्ट और दोस्त बनने लगे। मुझे पहला ब्रेक मेरी फ्रेंड ने दिलाया। दरअसल, उसे हिंदी में डायलॉग लिखने का काम मिलता था, वो हिन्दी में डायलॉग नहीं लिखती थी। मेरी पहली फिल्म 'कच्चा नीबू' रही जो कि एक बच्चों की फिल्म थी। यह बात बधाई, दावत-ए-इश्क और गुड न्यूज जैसी फिल्मों की स्क्रीन प्ले राइटर ज्योति कपूर ने कही। वे विश्व रंग समारोह में शामिल होने रविवार को आई हुई थी।
[MORE_ADVERTISE1]
कहानियां अचानक मिल जाती है
उन्होंने फिल्म बधाई हो की कहानी के बारे में बताया कि मेरा परिवार काफी बड़ा है। हम तीन बहनें हैं, मैं 10वीं में थी और चाहती थी कि मेरा भाई हो, लेकिन हम सभी को अजीब लग रहा था कि परिवार के अन्य सदस्य ऐसी उम्मीद रखते हैं। मेरी बुआ की शादी थी तब मेरी दादी प्रेगनेंट थी। अभी समाज में माना जाता है कि बुढ़े होने पर उनके सारे हक खत्म हो गई। अब जिंदगी को जीने की बारी हमारी है। ये बात मेरे जहन में थी। एक स्टूडियो ने मुझे एक साल के लिए कांन्ट्रैक्ट किया। बस फिल्म की थीम यहीं से शुरू हुई और इसके बाद यह फिल्म तैयार हुई। लेखन के क्षेत्र में बहुत कुछ सोचते नहीं है। कहानियां अचानक मिल जाती है। कुछ देखा-सुना पढ़ा या कोई घटना हुई, वहां से कहानी लिखने का आइडिया मिल जाता है। उन्होंने कहा कि दिसंबर में मेरी गुड न्यूज आ रही है, जिसमें अक्षय कुमार, करीना कपूर, कियारा अडवानी, दिलजीत दोसांझ हैं।
[MORE_ADVERTISE2]
हॉलीवुड की तरह पहुंचने में बहुत लंबी लड़ाई लडऩी होगी
उन्होंने कहा कि हॉलीवुड की तरह बालीवुड में राइटर्स और स्क्रीन प्ले राइटर्स को अभी इतना मेहनताना नहीं मिलता। अभी डायरेक्टर्स कहते हैं कि कहानी मेरे दिमाग में है, तुम तो स्क्रीन प्ले लिख दो, मुझे कहना पड़ता है कि दिमाग में पैन ड्राइव लगाकर उसे डाउनलोड कर दे दो। आज मार्केट में अच्छी कहानियों की डिमांड आ रही है। हम कोशिश में है कि स्क्रीन प्ले राइटर्स को भी रॉयल्टी मिले।
[MORE_ADVERTISE3]

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/34NNvgL
via

No comments