उत्तर प्रदेश का केन-बेतवा से ज्यादा पानी मांगना अन्याय: शिवराज - Web India Live

Breaking News

उत्तर प्रदेश का केन-बेतवा से ज्यादा पानी मांगना अन्याय: शिवराज

- नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण एवं जल संसाधन विभाग के कार्यों की समीक्षा
भोपाल. केन-बेतवा लिंक परियोजना के जल बंटवारे का विवाद उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश के सुलझता नहीं दिख रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जल संसाधन विभाग की समीक्षा में गुरुवार को कहा कि इस परियोजना से उत्तर प्रदेश का ज्यादा पानी मांगना अव्यवहारिक है। इस परियोजना में उत्तर प्रदेश की अपेक्षा मध्यप्रदेश के कई गुना ज्यादा जंगल और गांव डूब रहे हैं। इसके चलते इस परियोजना से प्रदेश का सबसे ज्यादा जल पर अधिकार बनाता है। उन्होंने कहा कि वे इसमें मध्यप्रदेश को न्याय दिलाएंगे। यदि सहमति नहीं बनती है तो छोटे-छोटे प्रोजेक्ट बनाकर कार्य करेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि केन-बेतवा परियोजनाओं के पूर्ण नहीं होने से हम कई वर्षों से अपने हिस्से का नर्मदा जल उपयोग नहीं कर पर रहे हैं। प्रदेश में एक दर्जन जल परियोजनाएं पूर्ण नहीं होने से नर्मदा वॉटर डिस्प्यूट ट्रिब्यूनल की तय जल सीमा के अनुसार 18.25 एमएएफ जल में से 5.21 एमएएफ जल का उपयोग ही नहीं हो पा रहा है। उन्होंने इन परियोजनाओं को जल्द पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।
- अधूरी परियोजनाओं को पूरा करें
सीएम ने नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण द्वारा निर्माणाधीन परियोजनाओं इंदिरा सागर परियोजना नहर, ओंकारेश्वर परियोजना नहर, रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना बरगी व प्रवर्तन परियोजना तथा लोवर गोई परियोजनाओं को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे संबंधित एजेंसियों से बात करें। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने सिंचाई क्षमता 33 लाख हेक्टेयर से बढ़ाकर 50 लाख हेक्टेयर करने के निर्देश दिए। अपर मुख्य सचिव जल संसाधन आईसीपी केसरी ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान जल संसाधन विभाग के 186 शुरू कर दिए गए हैं।

- सिंधिया और उनके साथियों की ढाल बनेंगे प्रवक्ता
ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके साथ कांग्रेस छोड़ भाजपा में आए 22 पूर्व विधायकों पर कांग्रेस द्वारा किए जा रहे हमले का जवाब देने के लिए भाजपा अपने प्रवक्ताओं की टीम उतारेगी। प्रदेश भाजपा कार्यालय में गुरुवार को मंत्रियों और भाजपा प्रक्ताओं के बीच हुई बैठक में यह जानकारी दी गई। बैठक में प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, मंत्री नरोत्तम मिश्रा, कमल पटेल, गोविंद सिंह राजपूत, तुलसी सिलावट, मीडिया प्रभारी लोकेंद्र पाराशर, मुख्य प्रवक्ता दीपक विजयवर्गीय के साथ अन्य प्रवक्ता मौजूद थे। बैठक में वीडी शर्मा ने कहा कि टीवी चैनल्स की डिबेट में सिङ्क्षधया और उनके साथियों पर लगने वाले आरोपों का डटकर जवाब दिया जाए। बैठक में 24 सीटों पर उपचुनाव की तैयारी को लेकर भी चर्चा हुई। मंत्रियों ने कोरोना में अब तक किए कामकाज का ब्योरा दिया।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2yt1376
via

No comments