टाइगर स्टेट के बुरे हाल : वन विभाग की लापरवाही से 11 महीनों में हो चुकी है 28 बाघों की मौत - Web India Live

Breaking News

टाइगर स्टेट के बुरे हाल : वन विभाग की लापरवाही से 11 महीनों में हो चुकी है 28 बाघों की मौत

भोपाल/ टाइगर स्टेट की उपाधि से नवाजे गए मध्य प्रदेश में शिकारी बैखोफ हैं। प्रदेश में बीते 12 घंटों के भीतर ही 2 बाघों के शव मिले हैं। एक बाघ का कंकाल उगली के जंगल में मिला है। वहीं, दो दिन पुराना दूसरा शव कुरई गांव के पास मिला है। शुरुआती जांच में शिकार की बात सामने आ रही है। पुलिस ने शक के आधार पर एक युवक को गिरफ्तार भी किया है। बीती रात उगली के जंगलों में बाघ के कंकाल से हड्डियां और खाल गायब अवस्था में मिली है। पोस्टमार्टर्म में कंकाल दो दिन पुराना होना बताया जा रहा है। वन विभाग की टीम द्वारा जांच के बाद एक आरोपी को गिरफ्तार भी किया है। आरोपी के पास से बाघ की खाल और हड्डियां बरामद भी हुई हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- कड़ाके की ठंड ऐसी की जमने लगी बर्फ, न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस से भी कम


30 के करीब पहुंचा बाघों की मौत का आंकड़ा

टाइगर स्टेट यानी मध्य प्रदेश में साल 2020 में नवंबर माह तक 26 बाघों की मौत हो चुकी है। बाघों के ये दो नए शव मिलने के बाद ये आंकड़ा 30 के करीब आ पहुंचा है। इनमें से अब तक प्रदेश के टाइगर रिजर्व में 21 बाघ मरे हैं। वाकि अन्य पांच की मौत सामान्य जंगलों में हुई है। सबसे ज्यादा 10 बाघों की मौत बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में हुई है। बीते साल यानी 2019 में प्रदेश भर में 28 बाघों की मौत हुई थी। इसके अलावा, 3 बाघों के शरीर के अंग शिकारियों से जब्त किये गए थे।

 

पढ़ें ये खास खबर- देश की 100 स्मार्ट सिटीज में भोपाल फिर अव्वल, प्रदेश के इन शहरों ने भी बनाया स्थान


बोरे में भरकर ले जा रहा था बाघ के अंग

वन विभाग की टीम द्वारा पकड़े गए 23 वर्षीय शिकारी रामदयाल मलगाम अन्य तीन आरोपियों के साथ बाघ की खाल बोरे में रखकर 16-17 दिसंबर की देर रात तस्करी करने निकला था। खैरी ढुंटेरा के पास वन विभाग के गश्ती दल वाहन को देखते ही चारों ने भागने का प्रयास किया। इसी दौरान बाघ के अंगों के साथ रामदयाल वन अमले के हत्थे

 

रेलवे कराने जा रहा है चार ज्योतिर्लिंग के दर्शन, देखें Video



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/38ioL3O
via

No comments