20 हजार पथ विक्रेताओं को मिलेगा ब्याज-मुक्त ऋण, खाते में आएंगे 10 हजार रुपए - Web India Live

Breaking News

20 हजार पथ विक्रेताओं को मिलेगा ब्याज-मुक्त ऋण, खाते में आएंगे 10 हजार रुपए

भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज प्रदेश के लगभग 20 हजार पथ विक्रेताओं को मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना के अंतर्गत 10-10 हजार रूपए के ब्याज-मुक्त ऋण का वितरण (वर्चुअली) करेंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कुछ जिलों के हितग्राहियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद भी करेंगे।

यह है योजना
मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना में छोटे-छोटे स्ट्रीट वेण्डर्स फल, सब्जी, आइसक्रीम, ब्रेड, बिस्किट, अण्डे, जूते-चप्पल, झाड़ू, साइकिल रिपेयरिंग, बढ़ई, कुम्हार, बुनकर, धोबी, टेलर्स आदि को 10-10 हजार रूपए का ब्याज रहित ऋण उनके कार्य के लिए दिलवाया जाता है। क्रेडिट गारंटी राज्य शासन देता है। स्टाम्प ड्यूटी भी नहीं लगती। कोई भी 18 से 55 वर्ष की आयु का ग्रामीण पथ व्यवसायी इस योजना का लाभ ले सकता है।

अभी तक 40 हजार हितग्राही लाभान्वित
योजना के अंतर्गत आसानी से हितग्राहियों को लाभ दिलाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 'कामगार सेतु पोर्टल' संचालित किया जा रहा है, जिस पर अभी तक 08 लाख 52 हजार से अधिक हितग्राहियों का पंजीयन किया जा चुका है। इनमें से 80 हजार से अधिक हितग्राहियों के ऋण प्रकरण स्वीकृत किए जा चुके हैं तथा 40 हजार से अधिक हितग्राहियों को ऋण राशि का वितरण मुख्यमंत्री द्वारा 24 सितम्बर एवं 12 नवम्बर को वर्चुअल कार्यक्रमों के माध्यम से किया जा चुका है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3rhuxuY
via

No comments