शहर में 40 लोगों के वॉट्सएप हैक, चेक करें कहीं आपका वॉट्सएप हैक तो नहीं हुआ ! - Web India Live

Breaking News

शहर में 40 लोगों के वॉट्सएप हैक, चेक करें कहीं आपका वॉट्सएप हैक तो नहीं हुआ !

भोपाल। राजधानी भोपाल में हैकरों (Whatsapp hack) ने 40 लोगों के वॉट्सएप को हैक (cyber crime) कर लिया है। बताया जा रहा है कि हैकर्स ने बड़ी ही चालाकी के साथ ये काम किया है। लॉगइन करने से पहले वॉट्सएप की ओर से इंटरनेट यूजर नंबर पर भेजे गए ओटीपी एसएमएस को जालसाज अपना बताकर ये धोखाधड़ी कर रहे हैं। व्यक्ति उस समय इनके झांसे में आ रहा है जब वह इस ओटीपी नंबर को बता दे रहा है।

whatsapp_reuters_full_1572928703016.jpg

मिनटों में हैक हो जाता है वॉट्सएप

जानकारी के मुताबिक शहर के एक कारोबारी के पास शाम करीब सात बजे एक एसएमएस आया। एसएमएस जिस नंबर से भेजा गया, वह उनके करीबी दोस्त का ही था। इस एसएमएस में लिखा था कि ‘मैंने गलती से आपको अपना ओटीपी भेज दिया है। आप क्या इसे मुझे वॉट्सएप कर सकते हैं।’दोस्त के नंबर से आए एसएमएस को बगैर उनसे बात किए उसी नंबर पर भेज दिया। जिसके कुछ मिनटों में उनका वॉट्सएप हैक हो गया।

webp.png

मांग सकते हैं फिरौती की रकम

इस पूरे मामले में एएसपी रजत सकलेचा ने बताया कि बगैर सोचे-समझे किसी को ओटीपी शेयर कर देना परेशानी में डाल सकता है। सावधानी बरतना ही इसका सबसे कारगर उपाय है। किसी से भी ओटीपी भूलकर भी शेयर न करें। बता दें कि ये हैकर्स आपके डेटा का गलत इस्तेमाल करते हैं। कई बार वॉट्सएप के बैकअप से उन्हें आपत्तिजनक कंटेंट मिलता है तो जालसाज फिरौती की रकम भी मांग सकते हैं। हालांकि भोपाल में ऐसा पहली बार हुआ है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3nY6YWb
via

No comments