रामू और शिवानी के बाड़ों में दिखेंगे नंदी और सत्या सिंह - Web India Live

Breaking News

रामू और शिवानी के बाड़ों में दिखेंगे नंदी और सत्या सिंह

भोपाल. वन विहार पहुंचने वाले पर्यटकों को अब नर सिंह सत्या और मादा सिंह नंदी का एक साथ दीदार करने का मौका मिल सकेगा। वन विहार प्रबंधन ने दोनों को आसपास के बाड़ों में रखा है। दोनों को साथ-साथ रखे जाने के बाद शनिवार को दोनों ने चहल-कदमी की, इस दौरान पर्यटकों ने दोनों के दीदार किए। गौरतलब है कि सत्या और नंदी एक ही माँ की संतान है। सत्या और नंदी को छत्तीसगढ़ के कानन पेंडारी पार्क से इसी साल 16 जनवरी को वन विहार लाया गया था। क्वॉरंटीन अवधि पूरी करने के बाद दोनों को बारी-बारी से डिस्प्ले बाड़ों में रखा जा रहा था, लेकिन अब मुख्य मार्ग पर नए एंक्लोजर का निर्माण कर दोनों को एक साथ डिस्प्ले में रखने की व्यवस्था की गई है। नंदी को इस बाड़े में पहले छोड़ा गया था, शनिवार को नर सिंह सत्या को भी इस बाड़े में छोड़ा गया, जिसके बाद पर्यटकों ने दोनों के दीदार किए।
पहले सिंह रामू और शिवानी का था निवास
पहले इन बाड़ों में सिंह रामू और मादा शिवानी रहते थे, इनकी मौत के बाद से ये खाली था। सत्या और नंदी के आने के बाद एक बाड़े में बारी-बारी से दोनों को डिस्प्ले करना शुरू किया गया, लेकिन दूसरा बाड़ा खराब पड़ा था। बाद में
प्रबंधन ने दूसरे बाड़े की जालियां, गेट एवं अन्य व्यवस्थाएं सुचारू करने के बाद सत्या को नए बाड़े में छोड़ा। अब दोनों आस-पास में रहकर खुश हैं, वहीं पर्यटकों को भी एक साथ नर और मादा सिंह के दीदार हो रहे हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3nTEnkD
via

No comments