इन वास्तु उपायों से घर में भरे रहेंगे धन के भंडार! जानिये क्या कहते हैं वास्तु के जानकार - Web India Live

Breaking News

इन वास्तु उपायों से घर में भरे रहेंगे धन के भंडार! जानिये क्या कहते हैं वास्तु के जानकार

आज के दौर में पैसा जीवन में एक खास जरूर बन गया है। यहां तक कि आपका मान सम्मान तक आपके पास मौजूद धन के आसपास से ही बना हुआ दिखता है। कुल मिलाकर धन केवल जीवन जीने के लिए जरूरी ही न होकर उसे कहीं आगे तक की स्थिति में पहुंच चुका है।

ऐसे में लोग तमाम कोशिशें करते हुए जीवन में अधिक से अधिक धन कमाने में जुटे हुए हैं। लेकिन कई बार लाख पैसा कमाने के बाद भी घर में पैसा नहीं टिकता है, जिसकी खास वजह वास्तुदोष को भी माना जाता है।

वहीं आज के कोरोना काल में कई लोगों की जमा पूंजी तक खत्म होने के कगार पर पहुंच गई है। ऐसे में बिना किसी गलती के अचानक घर से पैसा किसी कारण खर्च हो जाए यानि कुल मिलाकर रूक न पाए, तो काफी परेशानी हो जाती है। वास्तु की जानकार रचना मिश्रा के अनुसार ऐसे में कुछ वास्तु उपाय कर न केवल पैसे को रोका जा सकता है, बल्कि घर में धन की आमदनी भी बढाई जा सकती है।

धन के भंडार भरे रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान...
आपको दरिद्रता के साथ-साथ आपके घर में आर्थिक तंगी का सामना करना पडा है, तो इसका कारण वास्तुदोष भी हो सकता है। घर में होने वाली छोटी-छोटी बातें धन के नुकसान का कारण बनती हैं। देखें कहीं आपके घर में तो नहीं हो रही ये गलत बातें...

जानेंं क्या और कैसे करें ये उपाय-
: इसके तहत घर में तिजोरी का मुंह उत्तर की ओर रखें। माना जाता है कि तिजोरी का मुंह उत्तर की ओर रखने से धन में लाभ होता है और पैसा घर में टिका रहता है। वहीं धन रखने की जगह दक्षिण की तरफ नहीं होनी चाहिए।

: इसके अलावा शयन कक्ष की दीवार या कोनों में मेटल यानी धातु की कोई चीज नहीं होनी चाहिए। बेडरूम की दीवारों के कोनों में किसी भी तरह की दरार नहीं होनी चाहिए। मान्यता के अनुसार इससे आर्थिक नुकसान होता है।

: इसके अतिरिक्त घर के अंदर से जो पानी का बाहर निकलता है, उसकी ठीक दिशा न होने से भी पैसों की कमी व आर्थिक नुकसान हो सकता है।

दरअसल जल की निकासी पश्चिम और दक्षिण की तरफ से नहीं होनी चाहिए। यह हमेशा पूर्व व उत्तर दिशा से ही होनी चाहिए। इन दिशाओं से जल निकासी को शुभ माना जाता है। जिससे घर में पैसों की कमी नहीं होती है।

: वहीं यदि घर के गैराज या घर के अंदर कबाड़ या टूटे हुए बर्तन हों तो तुरंत उन्हें बाहर कर दें। अक्सर देखा जाता है कि घरों में आलमारी, टूटा पलंग व अन्य लकड़ी के सामान घर में ही पड़े रहते हैं। इससे घन की कमी व आर्थिक नुकसान होता है और अत्याधिक खर्च भी बढ़ता है।

: इसके साथ ही घर में नलों से पानी टपकना या नलकों को टाईट से बंद न करना (जिस वजह से पानी टपकता रहता है)। ये चीज भी वास्तुदोष पैदा करती है। जिससे गंभीन नुकसान होता हैं। नल से पानी टपकना यानि धीरे-धीरे पैसों का खर्च होना, इसलिए नलों को टाइट करके रखें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3nNEvCm
via

No comments