सैंकड़ों बार क्लिक किया, तब मिला दुर्लभ फोटो, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बनाई पहचान - Web India Live

Breaking News

सैंकड़ों बार क्लिक किया, तब मिला दुर्लभ फोटो, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बनाई पहचान

भोपाल. जब आप कैमरे की नजर से दुनिया को देखना शुरू करते हैं, तो एक अलग ही दुनिया दिखती है, जो बहुत ही खूबसूरत होती है। आज वल्र्ड फोटोग्राफी डे है। हर फोटोग्राफर की एक बेस्ट फोटो होती है जिसे वो जिंदगी भर संजोकर रखता है। एक दुर्लभ फोटो खींचने के लिए सैंकड़ों बार क्लिक करना पड़ता है, तब जाकर कोई एक शानदार फोटो सामने आती है। इन्हीं फोटो से इंटरेनशनल लेवल पर भी पहचान मिली है।

लॉकडाउन में मून और एस्ट्रो फोटोग्राफी की
सचिन जोशी ने बताया कि मैं कई सालों से फोटोग्राफी कर रहा हूं। हमारा आइजी भोपाल ग्रुप में कई अनुभवी फोटोग्राफर जुड़े हैं। मैंने लॉकडाउन के दौरान मून और एस्ट्रो फोटोग्राफी थी। जिसे मैंने डीएसएलआर कैमरे से 70-30 एमएम लेंस से क्लिक किया है। मैं फ्लैट से फोटोग्राफी भी की। लॉकडाउन के दौरान फोटोग्राफी स्किल को बढ़ाने बुक्स पढ़ीं। साथ ही यू ट्यूब से कई टिप्स लिए थे। अनलॉक के बाद मैं और हमारा ग्रुप भोपाल की आस-पास की जगहों पर फोटो वॉक करता है। इस दौरान रातापानी, कलियासोत डेम, केरवा डेम, बड़े तालाब, वन विहार या भोपाल के बाहर भी फोटो क्लिक करने के लिए जाता है। यह अनुभव बहुत शानदार होता है जब हम गु्रप में फोटोग्राफी करते हैं।

बुजुर्ग महिला का पोट्रेट रोमानिया में छाया
शहर की अक्षिता जैन ने बताया कि मैं स्कूल टाइम से ही फोटोग्राफी कर रही हंू। वनविहार में होने वाले वन्यप्राणी सप्ताह के तहत होने वाली फोटोग्राफी प्रतियोगिता से मुझे नई दिशा मिली। जिसमें मैं हमेशा अव्वल ही आती रही। मैं आइआइटी गुवाहाटी से इंजीनियरिंग कर रही हूं। फिर भी फोटोग्राफी के लिए थोड़ा समय निकाल लेती हूं। हाल ही में मैंने एक बुजुर्ग महिला का पोट्रेट हिमाचल प्रदेश में खींचा था जिसे रोमानिया में रोप स्ट्रीट संग्रहालय व्रासोव द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय फोटो एग्जीबिशन में शामिल किया था। यह मेरे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि भी रही है।

जंगल कैट का मछली पकडऩे का दुर्लभ फोटो
मनीष शुक्ला ने बताया कि मुझे वाइल्ड फोटोग्राफी का शौक है। मैंने जंगल कैट को मछली पकड़ते हुए क्लिक किया था, जो कि बहुत ही रेयर है। जंगल कैट का मछली पकडऩे का दृश्य बहुत कम ही देखने को मिलता है। यह मेरी अब तक की बेस्ट फोटो है। लॉकडाउन पक्षियों व पर्यावरण के लिए वरदान साबित भी हुआ है। इस दौरान मैंने विलुप्त होते हुए पक्षी एशियन पैराडाइस फ्लाईकैचर को क्लिक किया था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3iURCSe
via

No comments