सीयूईटी के लिए बीयू को मिले 1 लाख 30 हजार आवेदन, पिछले साल आए थे केवल 12 हजार - Web India Live

Breaking News

सीयूईटी के लिए बीयू को मिले 1 लाख 30 हजार आवेदन, पिछले साल आए थे केवल 12 हजार

भोपाल.बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी (बीयू) को इस साल कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के लिए 1 लाख 30 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसमें यूजी के 80 हजार एवं पीजी 50 हजार आवेदन शामिल हैं। यह संख्या पिछले साल की अपेक्षा 10 गुना से भी अधिक है।

इस बार बीयू में यूजी के नौ और पीजी के 48 पाठ्यक्रमों में इस परीक्षा के तहत प्रवेश होंगे। पिछले साल यूजी के पांच कोर्सेस में प्रवेश सीयूईटी के तहत लिए गए थे। इसमें करीब 12 हजार आवेदन हुए थे। इसके बाद 50 प्रतिशत सीटें खाली रह गई थी। इसके बाद खाली बची हुई सीटों पर 12वीं मेरिट के आधार पर प्रवेश दिए गए थे। सीयूईटी यूजी की परीक्षा 21 से 30 मई तक होगी, वहीं पीजी की तारीख फिलहाल तय नहीं की गई है। यह परीक्षा जून के पहले या दूसरे सप्ताह में होगी।

पांच मई तक कर सकेंगे आवेदन

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएट (सीयूईटी पीजी) 2023 की आवेदन तिथि बढ़ा दी गई है। सीयूईटी के लिए एप्लीकेशन विंडो अब पांच मई को रात 9.50 बजे बंद हो जाएगी। पहले बुधवार, 19 अप्रेल को समाप्त होने वाली थी।

छह मई से होगा त्रुटि सुधार

सीयूईटी पीजी 2023 के लिए पंजीकरण फॉर्म में त्रुटि सुधार और बदलाव के लिए करेक्शन विंडो छह मई से आठ मई के बीच ओपन की जाएगी। सीयूईटी पीजी 2023 के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने और परिणाम घोषित करने की तारीख जल्द ही सीयूईटी पीजी पोर्टल पर घोषित की जाएगी।

--------------------------------------

पिछले साल की अपेक्षा इस साल सीयूईटी में काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। पीजी में आवेदन की तारीख बढऩे से आवेदन की संख्या और बढ़ सकती है। यूजी में 80 हजार एवं पीजी में 50 हजार आवेदन अब तक मिल चुके हैं।

मोना पुरोहित, प्रभारी, सीयूईटी, बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/hgEXoL6
via

No comments