30 अप्रेल को आएगा 5वीं, 8वीं परीक्षाओं का रिजल्ट - Web India Live

Breaking News

30 अप्रेल को आएगा 5वीं, 8वीं परीक्षाओं का रिजल्ट

इंदौर. अप्रेल माह की समाप्ति होनेवाली है और ऐसे में सभी अहम स्कूल परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए जाने की तैयारी चल रही है। एमपी में सबसे प्रमुख बोर्ड परीक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन का काम तेजी से चल रहा है और इस प्रक्रिया को बेहद गोपनीय रखा गया है। अगले माह इनके परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। इससे पहले 5 वीं और 8वीं परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए जाने हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार 5 वीं और 8वीं परीक्षाओं के परिणाम जल्द ही घोषित कर दिए जाएंगे।

राज्य शिक्षा केंद्र ने पांचवीं और आठवीं की परीक्षा खत्म होने के तुरंत बाद ही इनके मूल्यांकन का काम शुरू कर दिया है। पांचवीं और आठवीं की परीक्षा का मूल्यांकन का काम बुधवार से शुरू हुआ। प्राइमरी और मिडिल की इन दोनों अहम परीक्षाओं के मूल्यांकन का काम हर ब्लॉक में हो रहा है, जिसमें हर जगह 125 शिक्षक कॉपियां जांचने का काम कर रहे हैं। इस बार 10वीं-12वीं की तरह ही नंबर अपलोड ऑनलाइन ही किए जा रहे हैं। अधिकारियों के अनुसार इन परीक्षाओं का रिजल्ट 30 अप्रैल तक देने की तैयारी है।

किस स्कूल की कॉपी कहां गई है इसकी जानकारी शिक्षकों को भी नहीं- डीपीसी अक्षय सिंह राठौर ने बताया कि मूल्यांकन पिछले साल की तर्ज पर ही हो रहा है। कॉपियां एक-दूसरे स्कूलों में भेजी गई है। इस प्रक्रिया को बेहद गोपनीय रखा गया है। किस स्कूल की कॉपी कहां गई है इसकी जानकारी शिक्षकों को भी नहीं है। दस फीसदी कॉपियां मूल्यांकन के लिए अन्य जिले जाएंगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/E2SukGo
via

No comments