10 वीं - 12 वीं का रिजल्ट : इस लिंक पर क्लिक कर देंखें परिणाम - Web India Live

Breaking News

10 वीं - 12 वीं का रिजल्ट : इस लिंक पर क्लिक कर देंखें परिणाम

भोपाल. कक्षा 10 वीं - 12 वीं के स्टूडेंट्स का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है, क्योंकि जल्द ही दोनों बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित होने वाले हैं, पिछले साल भी बोर्ड परीक्षा का परिणाम 29 अप्रैल को घोषित कर दिया था, इस कारण अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह के बाद से ही स्टूडेंट्स परिणाम के इंतजार में बैठे हैं, ताकि आगे कौन सा विषय लेना है, यह तय कर सकें। रिजल्ट का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स को हम बताना चाहते हैं कि वे कैसे बिना किसी साइबर कैफे जाकर खुद ही अपने घर में कम्प्युटर या मोबाइल पर रिजल्ट देख सकते हैं।

जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश का हिस्सा रह चुके छत्तीसगढ़ में बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित हो गए हैं, इस कारण स्टूडेंट्स अब रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, उम्मीद भी यही जताई जा रही है कि 10 वीं-12 बोर्ड परीक्षा का परिणाम इसी सप्ताह या अगले सप्ताह की शुरुआत में जारी हो जाएगा।

आपका रिजल्ट आते ही आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, आप mpresults.nic.in इस लिंक पर क्लिक करें, इसके बाद एक पेज ओपन होगा, जिसमें आप अपनी क्लास को चुनने के बाद इंटर करेंगे तो एक पेज फिर ओपन होगा, जिसमें आप अपने रोल नंबर लिखें, फिर उसमें अपना एप्लीकेशन नंबर डालें और सब्मिट कर दें, इसके बाद आपका रिजल्ट आपकी आंखों के सामने होगा, इसके अलावा आप एक और लिंक mpbse.nic.in पर क्लिक कर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं, इसके लिए आपको लिंक पर क्लिक करने के बाद नीचे ही नजर आ रहे परीक्षा परिणाम पर क्लिक करना होगा, फिर अपनी क्लास चुनने के बाद ऊपर बताई गई प्रक्रिया के अनुसार ही अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें : 17 मई तक करें प्लेन से तीर्थ यात्रा का आवेदन, 23 जून को शुरू होगी यात्रा

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/6zTUMfh
via

No comments