बड़ी सुविधा: अब फेल नहीं होंगे आपरेशन, हमीदिया अस्पताल में रोबोट करेंगे सर्जरी - Web India Live

Breaking News

बड़ी सुविधा: अब फेल नहीं होंगे आपरेशन, हमीदिया अस्पताल में रोबोट करेंगे सर्जरी

भोपाल. एमपी में मरीजों के लिए अच्छी खबर है। राजधानी भोपाल के हमीदिया अस्पताल में अब रोबोट आपरेशन करेंगे। यहां नी व हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी रोबोट करेगा। इससे सर्जरी की सफलता दर 95 फीसदी से अधिक होगी। खास बात यह है कि अगले छह माह में ही ये सुविधा शुरु हो जाएगी।

सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन ऑर्थोपेडिक्स बनाने के मकसद से यह फैसला लिया गया है। 18 करोड़ के रोबोट की खरीदी के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग से अनुमति मिल गई है। इसके लिए पिछले साल सितंबर में एक वर्कशॉप कर डेमो रोबोटिक सर्जरी भी की गई थी।

मप्र के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग बताते हैं कि विश्व की आधुनिक तकनीक से मरीजों को बेहतर उपचार मिले, इसलिए हमीदिया अस्पताल में रोबोटिक सर्जरी शुरू की जा रही है। सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन ऑर्थोपेडिक्स शुरू करने की भी योजना है।

डेढ़ लाख से दस लाख तक में होती है रोबोटिक सर्जरी
रोबोटिक सर्जरी बहुत महंगी पड़ती है। इसकी कीमत डेढ़ लाख से दस लाख तक हो सकती है। आर्थिक रूप से कमजोर लोग ये सुविधा नहीं उठा पाते, लेकिन सरकारी अस्पताल में यह सुविधा मिलने से यह ज्यादातर लोगों की पहुंच में आ जाएगी।

कैसे काम करेगा रोबोट
यह एक कंप्यूटराइज्ड डिवाइस है, जो डॉक्टर के सहायक के रूप में काम करती है। मशीन में मरीज का अलग-अलग एंगल से किए गए सीटी स्कैन समेत व जांच को फीड किया जाता है। इसमें लगे कैमरे व सेंसर हर हलचल को रिकॉर्ड करते हैं, साथ ही सर्जरी की जानकारी मशीन से जुड़ी स्क्रीन पर दिखाते हैं।

एक नजर में रोबोटिक सर्जरी
शरीर में जहां पहुंचना मुश्किल, रोबोट उन जगहों पर आसानी से पहुंचाता है
सर्जरी में कट बेहद कम लगाना पड़ता है जिससे रिकवरी तेजी और ब्लड लॉस कम होता है।
रोबोट से 99 फीसदी एक्युरेसी से हड्डी काटी जाती है। हाथों की तुलना में स्पीड भी ज्यादा होती है।
ऑपरेशन फेल होने की गुंजाइश भी न के बराबर होती है।
प्रदेश का पहला सरकारी अस्पताल जहां ऐसी सर्जरी होगी।
सफलता दर 95 प्रतिशत।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/XLjlBFD
via

No comments