भोपाल में बिक रहा एमडी, गांजा, म्याऊं म्याऊं जैसा नशा, युवा निशाने पर - Web India Live

Breaking News

भोपाल में बिक रहा एमडी, गांजा, म्याऊं म्याऊं जैसा नशा, युवा निशाने पर

भोपाल. शहर में मादक पदार्थों के तस्कर युवाओं को टारगेट कर एमडी, गांजा, म्याऊं म्याऊं जैसे मादक पदार्थ बेच रहे हैं। हॉस्टल, शैक्षणिक संस्थानों के कैंपस इनके निशाने पर हैं। युवाओं को नशे और तस्करों से बचाने के लिए जिले में अब नशा मुक्त अभियान 2.0 शुरू किया जा रहा है। इस संंबंध में कलेक्टर आशीष सिंह ने कलेक्टोरेट में बैठक कर अधिकारियों को इस पर सख्ती करने के निर्देश दिए हैं।

नारको हेल्पलाइन 7587628290 के नंबर पर करें शिकायत

बैठक में डीसीपी विनीत कपूर ने बताया कि नारको हेल्पलाइन नम्बर 7587628290 पर मादक पदार्थों के प्रयोग, परिवहन का विक्रय के बारे में सूचना दे सकते हैं। नाम गोपनीय रखा जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि नशा पीड़ित के ऊपर मादक पदार्थों का प्रभाव एवं इसके उपयोग से समाज में होने वाले नुकसान के बारे में अधिक से अधिक जागरूक करें। इसके लिए महिला एवं बाल विकास के अधिकारियों को इसमें जोड़ा जाएगा।

एनएमबीए ऐप के माध्यम से जोड़ें विभागों को
बैठक में बताया कि नशा मुक्त भारत अभियान एप के माध्यम से सभी विभाग एवं अशासकीय संस्थाएं एक जुट होकर जन जागरूकता करें एवं एप पर जानकारी भी अपलोड करें।कलेक्टर ने स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि स्कूल के बच्चों में नशा के संबंध में जागरूकता लाएं। सरकारी कार्यालयों में सिगरेट, बीड़ी पर रोक लगे इस संबंध में पोस्टर, बैनर भी लगाए जाएं।

ये हैं नशे के हॉटस्पॉट

सभी शासकीय, अशासकीय, संस्थाएं, स्कूल, कॉलेज झुग्गी बस्तियां नशे का हॉट स्पॉट बनी हुई हैं। इनमें जागरुकता के लिए अभियान चलाया जाएगा। इससे पूर्व जिले में 10 लाख का बजट आया था। इसमें से करीब 7 लाख रुपए जागरुकता के नाम पर खर्च हो चुके हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/kCwtD75
via

No comments