गोविंदपुरा के बाद अब अयोध्या बायपास में नया औद्योगिक क्षेत्र - Web India Live

Breaking News

गोविंदपुरा के बाद अब अयोध्या बायपास में नया औद्योगिक क्षेत्र

भोपाल. अयोध्या बायपास की ओर अब शहर का नया औद्योगिक विकास होगा। यहां 300 एकड़ जमीन पर गोविंदपुरा की तर्ज पर नया औद्योगिक क्षेत्र बनेगा। जिला प्रशासन इसके लिए इस क्षेत्र में जमीन की पड़ताल कर रहा है। यह इसलिए क्योंकि नेशनल हाइवे ने मौजूदा बायपास को आठ लेन करने का काम शुरू किया है। इसके लिए फिलहाल सर्वे किया जा रहा है। इससे गोविंदपुरा औद्योगिक क्षेत्र को सीधे एयरपोर्ट से जोड़ा जाएगा। भविष्य में भोपाल को कार्गो हब के तौर पर विकसित करने के लिए नए औद्योगिक क्षेत्र की जरूरत होगी। इसके लिए अयोध्या बायपास से लगा क्षेत्र सबसे मुफीद होगा।

70 उद्योगों को रिसायकिल हब भी यहीं
शासन द्वारा भोपाल को रिसायकिलिंग हब के तौर पर विकसित करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। अलग-अलग तरह के वेस्ट को निष्पादित करने के लिए 70 रिसायकिलिंग यूनिट लगानी है। ये बायपास से लगे कोकता, आनंद नगर, अरवलिया और आसपास ही विकसित किए जाएंगे।
रत्नागिरी चौराहा से आठ लेन होगा बायपास
तय योजना के तहत रत्नागिरी चौराहा से बायपास को आठ लेन बनाया जाएगा। इसके लिए जमीन अधिग्रहण का काम जिला प्रशासन कर रहा है। इसके साथ ही इसके पास औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की योजना भी आगे बढ़ाई जा रही है। एयरपोर्ट के पास वाले आशाराम तिराहा तक करीब 17 किमी लंबा बायपास आठ लेन किया जाएगा। इसमें पांच हजार करोड़ रुपए की लागत का अनुमान है। इससे भेल समेत गोविंदपुरा को सीधा लाभ होगा।
कार्गो हब बनेगा भोपाल
अभी एयरपोर्ट पर यात्रियों की आवाजाही बेहद सीमित है। इससे ही यहां बड़ी व ज्यादा उड़ाने नहीं हैं। ऐसे में एयरपोर्ट की दिशा वाली रोड को बेहतर करने और नए उद्यमों व औद्योगिक क्षेत्रों को एयरपोर्ट से सीधे जोडऩे पर मालवाहन प्लेन यानि कार्गो से जुड़े कारोबार में बढ़ोतरी की स्थिति बनेगी। इसका लाभ उद्योगों के साथ एयरपोर्ट को भी होगा।
...................
अयोध्या बायपास के पास तय योजना के तहत औद्योगिक गतिविधियों के लिए जमीन देखी जाएगी। नए उद्यम का लाभ शहर को होगा। एयरपोर्ट से जुड़ेंगे तो आर्थिक स्थिति में बेहतरी आएगी।
कौशलेंद्र विक्रम सिंह, कलेक्टर



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/0e3zypF
via

No comments