इन 5 गलतियों की वजह से खराब होती है किडनी, जाने अनजाने में हर रोज होती है ये गलतियां - Web India Live

Breaking News

इन 5 गलतियों की वजह से खराब होती है किडनी, जाने अनजाने में हर रोज होती है ये गलतियां

भोपाल। किडनी हमारे शरीर का बहुत जरूरी अंग है। यह खून को साफ करके हानिकारक पदार्थों को मूत्रमार्ग से बाहर निकालने का काम करती है। साथ ही ब्लड में से न्यूट्रिएंट को बैलेंस रखने का काम भी करती है लेकिन यदि किडनी की कार्यक्षमता में कमी आ जाए तो इससे शरीर में टॉक्सिंस का लेवल बढ़ जाएगा, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ जाएंगी। शहर के डॉ शैलेंन्द्र दुबे बताते हैं कि हमारे शरीर के आंतरिक अंगों में किसी भी तरह की गड़बड़ी होती है तो शरीर हमें संकेत देने लगता है। वैसे आम जीवन में भी हम कई ऐसी गलतियां करते हैं जिनसे हमारी किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आइए जानते हैं क्या हैं ले गलतियां.....

Kidney Failure

- खाने के साथ ज्‍यादा नमक खाने से ब्‍लड प्रेशर बढ़ता है। इससे किडनी पर लोड बढ़ जाता है और किडनी के खराब होने की वजह बन सकता है।

- किसी बीमारी के चलते अगर आप लंबे समय से पेनकिलर्स खा रहे हैं, तो इससे किडनी के काम में असर पड़ता है। शरीर में खून की कमी भी हो सकती है। वहीं ज्यादा प्रोटीन खाने से भी किडनी पर बुरा असर पड़ सकता है। चूंकि किडनी बेहद नाजुक अंग है, ऐसे में ज्यादा प्रोटीन से यह डैमेज हो सकती हैं।

- इस बात का विशेष ध्यान रखें कि सुबह उठकर सबसे पहले मूत्र करें क्योंकि रात भर में मूत्र की पूरी थैली भर जाती है और जब हम सुबह भी पेशाब नहीं करते तो हमारी किडनी पर दबाव पड़ता है, जो किडनी के लिए अच्छा नहीं होता।

- नॉनवेज में प्रचूर मात्रा में विटामिन और प्रोटीन होते हैं। हड्डियों को मजबूत रखने के लिए नॉनवेज का सेवन जरूरी है। लेकिन अधिक मात्रा में नॉनवेज का सेवन करने से किडनी डैमेज हो जाती है। दरअसल अधिक मात्रा में प्रोटीन डाइट लेने से किडनी पर मेटाबॉलिक लोड बढ़ जाता है, जिससे किडनी स्टोन की संभावना बढ़ जाती है।

- डायबिटीज और ब्लड प्रेशर किडनी फेल होने के सबसे बड़े कारण हैं। कई लोग शरीर से मोटे नहीं होते हैं, लेकिन उनका पेट निकला हुआ होता है। क्रॉनिक किडनी डिजीज का सबसे बड़ा कारण यही पेट का मोटापा है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2UFAeRX
via

No comments