अगर धूप में काली हो जाती है आपकी त्वचा तो घर में ही पाएं इस समस्या से छुटकारा - Web India Live

Breaking News

अगर धूप में काली हो जाती है आपकी त्वचा तो घर में ही पाएं इस समस्या से छुटकारा

भोपालः गर्मी के दिनों में आमचौर पर लोगों को स्किन टैनिंग की समस्या हो जाती है, शरीर का रंग काला सा हो जाता है, साथ ही कई कई बार टैनिंग बढ़ने पर खुजली और दाने भी हो जाते हैं। कई लोगों को तो ये समस्या किसी भी सीजन में हो सकती है। इससे निजात पाने के लिए कई लोग कॉस्मेटिक या ब्यूटी प्रॉडक्ट पर भी काफी रुपये खर्च कर देते हैं। लेकिन आप इस समस्या का हर बेहद कम पैसों में घर पर ही कर सकते हैं। आइये जानते हैं कुछ खास घरेलू उपचारों के बारे में...।


एक हफ्ते में पाएं निखार

स्किन टैनिंग से निजात पाने के लिए आपको एक कप खीरे का रस, दो चम्मच रोज वॉटर और एक नींबू का मिश्रण बनाना होगा। इस लिक्विड में बेसन में हल्दी, नींबू और दही मिलाकर इसे अच्छे से बना लें और सप्ताह में 4 बार लगाएं आप देखेंगे की कुछ दिन के अंदर ही आपकी स्किन टैनिंग खत्म हो जाएगी।

health news

टमाटर से पाएं शाइनी स्किन

मौसम कोई भी हो त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरुरी है, क्योंकि हर मौसम में त्वचा पर अलग अलग प्रभाव पड़ता है। अकसर गर्मियों के दिनो में लोगों की स्किन सूरज की तीव्रता में जलकर बेजान हो जाती है। ऐसे में लोग कई मेहंगे मेहंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स आजमाते हैं। हालांकि, इससे बेहतर तो ये है कि, आप घरेलू तौर पर इसका उपचार करें। क्योंकि, एक तो ये उपचार बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स के मुकाबले सस्ता होगा, साथ ही इससे किसी तरह के साइड इफेक्ट का डर भी नहीं होगा। ऐसे में आप घर के किचन में मौजूद टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। टमाटर को एक सुपरफूड कहा जाता है, जो स्किन को शाइनी बनाने में बेहद कारगर साबित होता है।


बदलते मौसम में इस तरह रखें त्वचा का ख्याल

-शरीर के किसी भी स्किन टैनिंग से प्रभावित हिस्से पर टमाटर के स्लाइस को रगड़ें। इससे धीरे धीरे टैनिंग की समस्या तो दूर होगी, साथ ही आपको फ्रेश फील होगा।

-ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, टमाटर एक नेचुरल सनस्क्रीन भी होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन अल्ट्रा-वॉयलट (यूवी) किरणों से त्वचा के नाजुक सेल्स को नुकसान नहीं पहुंचाने देते, जिके चलते सन बर्न और स्किन टैनिंग के चांसेस बेहद कम हो जाते हैं।

-टमाटर सेलुलर डैमेज से लड़ने में बेहद कारगर होता है। ये त्वचा में नमी बनाए रखता है। जिसके चलते लंबे समय तक आप चेहरे पर झुर्रियां पड़ने से रोक सकते हैं।

-टमाटर में मौजूद एसिड आपके पिंपल को कम करने और त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2LaSX8I
via

No comments