weather forecast: आसमान से बरसी आग, अगले सप्ताह ज्यादा तड़पाएगी गर्मी - Web India Live

Breaking News

weather forecast: आसमान से बरसी आग, अगले सप्ताह ज्यादा तड़पाएगी गर्मी


भोपाल। देश के 13 सबसे गर्म शहरों में मध्यप्रदेश के पांच शहर आने के बाद गर्मी का सिलसिला थमा नहीं है। सोमवार को मध्यप्रदेश से एक बार फिर आग बरसी और लोग बेहाल हो गए। मध्यप्रदेश के खरगौन में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया, यहां का तापमान 47 तक पहुंच गया है। इसके अलावा भोपाल का तापमान भी 43 डिग्री के पार पहुंच गया। कई स्थानों पर दस सालों का रिकार्ड टूट गया। जिन इलाकों में तापमान 45 पार पहुंच गया वहां आग की लपटों में घिरने जैसा अहसास हो रहा था।मौसम विभाग ने लू वाले जिलों में नहीं जाने की भी चेतावनी दी है।

 

मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहा। प्रदेश के सागर, होशंगाबाद एवं इंदौर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं लू का प्रभाव रहा। अधिकतम तापमान में सभी संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। ये होशंगाबाद, इंदौर और उज्जैन संभागों के जिलों में सामान्य से काफी अधिक और शेष संभागों के जिलों में सामान्य से अधिक रहा। उधर, गुना से खबर है कि सोमवार को यहां दस सालों का रिकार्ड टूट सकता है। यहां पारा 44.4 डिग्री के पार चले गया। इससे पहले 2009 में अप्रैल में तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था। मौसम विभाग के अनुसार 30 अप्रैल को तापमान 45 डिग्री के पार जा सकता है और मई का पूरा महीना तपाने वाला रहेगा।


यहां चलेगी लू
भोपाल स्थित मौसम केंद्र के मुताबिक सागर, जबलपुर, भोपाल, उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर, चंबल एवं होशंगाबाद संभागों के जिलों में ज्यादातर स्थानों पर लू का प्रकोप रहा। गर्म हवाएं चलने से लोग बेहाल देखे गए। मौसम विभाग ने कहा है कि गर्म हवाओं का दौर दूसरे दिन मंगलवार सुबह तक जारी रहेगा। यानी रात का तापमान में भी बढ़ोत्तरी दर्ज की जा सकती है।

 

लू से बचाव के लिए गाइडलाइन जारी
मौसम विभाग ने गर्म हवाओं और लू के प्रभाव से बचने के लिए कुछ गाइडलाइन जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक सूरज की किरणों के सीधे संपर्क में आने से बचें।
-हल्के रंग के सूती कपड़े पहने।
अपने सिर को कपड़े या टोपी से ढंककर रखे।
-पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें।

मौसम विभाग के मुताबिक कई इलाकों में 16 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेगी।

कहां कितना रहा तापमान
-भोपाल का अधिकतम तापमान 43.3 दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री दर्ज किया गया।
-ग्वालियर में अधिकतम तापमान 43 डिग्री पर पहुंच गया, जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री दर्ज किया गया। अगले सप्ताह तक यह 43 डिग्री के आसपास बना रह सकता है।
-इंदौर में भी तापमान 43 डिग्री पर पहुंच गया है, जबकि अगले सप्ताह तक दो से तीन डिग्री की कमी होने की उम्मीद है। इसके अलावा रात का तापमान 23 डिग्री के आसपास बना रह सकता है।
-



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2UNqDsj
via

No comments