शहरों में स्वच्छता के लिए चलाया जाएगा अभियान - Web India Live

Breaking News

शहरों में स्वच्छता के लिए चलाया जाएगा अभियान

भोपाल/ शहर में स्वच्छता पर विशेष अभियान चलाने चलाया जाएगा। शहर में अगर कचारे के ढेर, गंदी मिलने के साथ व्यवस्थित कचरे का संग्रहण करना पाया गया तो तो जोनल अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही स्वच्छता भारी पर भी गाज गिर सकती है।

विभाग ने सभी नगर निगम आयुक्तों और सीएमओ को साफ-सफाई का जायजा लेने के लिए सुबह-सुबह शहर का भ्रमण करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा मुख्यालय स्तर पर साफ-सफाई और कचरा प्रबंधन को लेकर अफसरों की ड्यूटी लगाई गई है। नगरीय प्रशासन विभाग के आयुक्त, अतिरिक्त कमिश्नर सहित अन्य अधिकारी विभिन्न निकायों में दौरा कर कचरा प्रबंधन का जायजा ले रहे हैं।

आयुक्त, नगरीय प्रशासन एवं विकास पी नरहरि ने मंगलवार को जबलपुर संभाग का दौरा कर वहां के नगरीय निकायों की गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि गीला तथा सूखा कचरा संग्रहण में जन-सहयोग प्राप्त करें, लोगों को जागरूक करने के लिये वार्डों में शिविर लगायें।

निकाय प्रभारी प्रतिदिन सुबह नगर में साफ-सफाई की व्यवस्था का निरीक्षण करें, एकत्रित कचरे के निस्तार का इंतजाम करें और गीले कचरे से कम्पोस्ट बनाई जाये।

[MORE_ADVERTISE1]

नरहरि ने आवासीय भूमि का पट्टा वितरण, शौचालय निर्माण, कर वसूली और प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि नगरीय निकाय अपने क्षेत्र में विकास कार्यों के लिये स्वयं के संसाधन से धन-राशि जुटाने के प्रयास करें।

नरहरि ने कर वसूली में खराब प्रदर्शन पर 11 नगरीय निकायों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि दिसम्बर माह तक अनिवार्य रूप से डीपीआर स्वीकृत कराकर पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करें।

[MORE_ADVERTISE2]

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/34wZJKC
via

No comments