प्याज की कीमतों पर सरकार की नजर, मंत्री ने अफसरों से कहा कालाबाजारियों हो तत्काल एक्शन - Web India Live

Breaking News

प्याज की कीमतों पर सरकार की नजर, मंत्री ने अफसरों से कहा कालाबाजारियों हो तत्काल एक्शन

भोपाल। देश भर में प्याज की आसमान छूती कीमतों का असर मध्यप्रदेश पर भी है। प्रदेश सरकार ने प्याज की कालाबाजारी करने वालों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। गुरूवार को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने इस मामले में विभाग के अफसरों को प्याज कालाबाजारी करने वालों पर छापामारी करने और दोषी मिलने पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

तोमर ने कहा कि प्याज की कीमत नियंत्रण में रहे और बिचौलिए इसमें मनमानी कमाई न करे सरकार इस पर काम कर रही है। प्याज के स्टॉक को लेकर सरकार 5 अक्टूबर को एक अधिसूचना भी जारी कर चुकी है। इसके तहत प्याज के थोक कारोबारियों को दैनिक स्टॉक पंजी रखना होगी और उसमें प्रतिदिन प्याज की आवक-जावक दर्ज करना होगी।

इसके साथ ही निर्देश दिए गए हैं कि प्याज की भौतिक खरीद-बिक्री ही करना होगी, इसमे सट्टा पद्धति करने पर कार्रवाई की जाएगी। थोक कारोबारियों को माह में दो बार अपने स्टॉक की जानकारी प्रशासन को देना होगी। थोक कारोबारी ५०० क्विंटल और खुदरा कारोबारी सौ क्ंिवटल प्याज का ही स्टॉक कर पाएगा।

[MORE_ADVERTISE1]

शिवराज ने उठाए सवाल- बिचौलिए से निपटने क्या कर रही सरकार

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आरोप लगाया है कि सब्जियों के बड़े दामों की मार आम जनता पर पड़ रही है। महंगाई पर नियंत्रण करना सरकार की जिम्मेदारी है, लेकिन सरकार आंख मूंद कर सो रही है। शिवराज ने पूछा है कि आखिर बिचौलियों से किसानों और जनता को बचाने सरकार क्या कर रही है स्पष्ट होना चाहिए।

[MORE_ADVERTISE2]

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/33DbfnT
via

No comments