MP में खुलेगा देश का पहला 'टाइम बैंक', जमा किए गए घंटों से मिलेगी मदद - Web India Live

Breaking News

MP में खुलेगा देश का पहला 'टाइम बैंक', जमा किए गए घंटों से मिलेगी मदद


भोपाल। मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार ने एक नया कदम उठाया है। सरकार में राज्य में देश का पहला 'टाइम बैंक' खोलने का फैसला किया है। ये टाइम बैंक हर जिले में खोले जाएंगे लेकिन अभी इनकी संख्या को लेकर कोई भी जानकारी नहीं दी जाएगी। इस टाइम बैंक में आप अपनी इच्छा के अनुसार कोई स्वैच्छिक सेवा देंगे और उसके बदले आपके खाते में उतने ही घंटे जमा कर दिए जाएंगे, जिनका लाभ आप ऐसी ही किसी सेवा के लिए कभी भी ले सकेंगे।
[MORE_ADVERTISE1]time-to-share.jpg[MORE_ADVERTISE2]
खाते में जमा होंगे घंटे
इस योजना के तहत आप किसी जरूरतमंद की जितनी मदद करेगा, आपके खाते में उतने घंटे जमा कर दिए जाएंगे। इसके बाद जब आपको कभी मदद की जरूरत होगी तो इन्हीं जमा घंटों की मदद से टाइम बैंक नेटवर्क में वह किसी की मदद ले सकेगा। इसको आप ऐसे भी समझ सकते हैं कि आप किसी बुजुर्ग की देखभाल करते हैं या गरीब बच्चों को पढ़ाते हैं, तो इसके बदले आपके खाते में कुछ घंटे जमा हो जाएंगे। बीते शुक्रवार को 'टाइम बैंक' को लेकर लेकर एक आदेश जारी किया है। अपर मुख्य सचिव मनोज श्रीवास्तव ने कहा कि इस संबंध में सभी जिला कलेक्टरों और राज्य आनंद संस्थान के प्रशासकों को इसकी प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है।
[MORE_ADVERTISE3]time-bank.png
हर जिले में खुलेगा टाइम बैंक
इस योजना को शुरू करने का सीधा उद्देश्य लोगों में एक-दूसरे के प्रति सेवाभाव को बढ़ाना है। इससे जरूरत पढ़ने पर आपको आसानी से मदद मिलेगी। साथ ही साथ लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। ये टाइम बैंक हर जिले में खोले जाएंगे लेकिन अभी इनकी संख्या को लेकर किसी भी तरह का ऐलान नहीं किया गया है। टाइम बैंक में ऐसा भी यह जरूरी नहीं है कि जरूरतमंद शख्स की मदद वही करे, जिसकी उसने मदद की हो। यह कोई भी हो सकता है।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2JNdNHR
via

No comments