'ज्योतिरादित्य सिंधिया केन्द्र में बनें मंत्री', समर्थक नेताओं ने भोपाल में डाला डेरा - Web India Live

Breaking News

'ज्योतिरादित्य सिंधिया केन्द्र में बनें मंत्री', समर्थक नेताओं ने भोपाल में डाला डेरा

भोपाल. कोरोना संकट के बीच मध्यप्रदेश की सियासत गर्म है। एक तरफ शिवराज सिंह चौहान की कैबिनेट को लेकर दावेदार अपनी जोर-अजामाइश में लगे हैं वहीं, दूसरी तरफ ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक नेता भोपाल में जमा होने लगे हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक नेता गोविंद सिंह राजपूत ने कैबेनिट विस्तार के बीच एक नई मांग की है। बता दें कि शिवराज कैबिनेट में इस समय पांच मंत्री हैं और गोविंद सिंह राजपूत मध्यप्रदेश के खाद्य आपूर्ति मंत्री है। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि ज्योतिरादित्य सिंधिया केन्द्र में मंत्री बनें।

पार्टी नेतृत्व करेगा फैसला
दरअसल, शिवराज कैबिनेट में खाद्य आपूर्ति मंत्री और सिंधिया समर्थक नेता गोविंद सिंह राजपूत ने बुधवार को बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद जब वो पार्टी कार्यालय से बाहर निकले तो उन्होंने कहा कि ज्योतिरादित्य सिंधिया को केन्द्रीय मंत्री बनना चाहिए। उन्होंने ये भी कहा कि इसका फैसला केन्द्रीय नेतृत्व करेगा लेकिन सिंधिया जी को केन्द्र में मंत्री बनाया जाना चाहिए। राजपूत ने कहा कि प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के साथ उपचुनाव को लेकर चर्चा की। उन्होंने यह भी कहा कि ज्योतिरादित्य सिंधिया के नेतृत्व में 24 सीटों पर उपचुनाव जीतना हमारी पहली प्राथमिकता है। वहीं, एमपी में मंत्रिमंडल विस्तार पर कहा कि यह मुख्यमंत्री का अधिकार क्षेत्र है।

पार्टी नेतृत्व से मिले सिंधिया समर्थक नेता
उधर, मंत्री पद का इंतजार कर रहे सिंधिया समर्थक पूर्व मंत्रियों ने भी बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा से मुलाकात की। सभी नेताओं से अलग-अलग मुलाकात हुई। मुलाकात करने वालों में पूर्व मंत्री इमरती देवी, महेन्द्र सिंह सिसौदिया, एंदल सिंह कंसाना और गिर्राज कंसाना का नाम शामिल है।

उपचुनाव को लेकर भी हुई मंत्रणा
बताया जा रहा है कि इनमें से तीन नेताओं का मंत्री बनना तय है। लेकिन ये चाहते हैं कि उन्हें कैबिनेट और मनचाहा विभाग मिले। सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सामने सिंधिया समर्थक नेताओं ने यही मांग रखी है। उधर इन नेताओं को उपचुनाव भी लड़ना है इसे लेकर भी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ इनकी मंत्रणा हुई है।

कांग्रेस छोड़ भाजपा में आए हैं सिंधिया समर्थक 22 नेता
शिवराज सरकार में खाद्य आपूर्ति मंत्री गोविंद सिंह राजपूत, ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक हैं। कमलनाथ की सरकार में भी राजपूत परिवहन मंत्री थे। सिंधिया के बगावत के बाद गोविंद सिंह राजपूत ने भी मंत्री पद से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए थे। कांग्रेस में रहते हुए भी गोविंद सिंह राजपूत, ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रदेश अध्यक्ष बनाने की मांग करते थे। कांग्रेस से बगावत करने वाले सभी 22 नेता भाजपा में शामिल हो गए थे। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा था कि पार्टी उपचुनाव में सभी को टिकट देगी।

राज्यसभा के उम्मीदवार हैं सिंधिया
ज्योतिरादित्य सिंधिया इस बार गुना संसदीय सीट से अपना चुनाव हार गए हैं। कांग्रेस में हो रही लगातार उपेक्षा के बाद 10 मार्च को उन्होंने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था और फिर भाजपा में शामिल हो गए थे। ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा के राज्यसभा उम्मीदवार हैं। लॉकडाउन के कारण राज्यसभा के चुनाव स्थागित कर दिए गए थे। माना जा रहा है कि राज्यसभा सासंद बनने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया केन्द्र में मंत्री बन सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3cdtXXc
via

No comments