ध्यान दें: पैसों से जुड़े हो गए हैं कई बड़े बदलाव, जिनका असर सीधे आपकी जेब पर पड़ेगा - Web India Live

Breaking News

ध्यान दें: पैसों से जुड़े हो गए हैं कई बड़े बदलाव, जिनका असर सीधे आपकी जेब पर पड़ेगा

भोपाल। कोरोना वायरस ने सभी कुछ पूरी तरह से बदल दिया है। इस महामारी से लड़ने के लिए आने वाली 17 मई तक देश में लॉकडाउन जारी है। वहीं आज यानी 11 मई से सभी की जिंदगी से जुड़े कई बदलाव किए गए है। इन बदलावों में बैंक से लेकर कई चीजें शामिल हैं। जानिए कौन सी हैं वे चीजें...

- बता दें कि सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ने यह जानकारी दी है कि उसने योनो प्लेटफॉर्म के जरिए प्री-अप्रुव्ड पर्सनल लोन मुहैया करा रहा है। बैंक ने बताया कि कोविड-19 संकट (COVID-19 Crisis) के मद्देनजर वो सैलरीड ग्राहकों को यह सुविधा दे रहा ताकि उन्हें कैश की कमी न हो। साथ ही फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर मिलने वाले ब्याज में भी कमी कर दी है। दो करोड़ रुपये से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट पर एसबीआई की नई दरें 12 मई 2020 से लागू होंगी। एसबीआई ने 3 साल की अवधि वाली एफडी (SBI FD rates) पर ब्याज दरें 0.20 फीसदी तक घटा दी है।

- कोरोना वायरस के चलते सरकार ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत महिला खाताधारकों के खाते में 500 रुपये की दूसरी किस्त डालना शुरू कर दिया है। जानकारी के लिए बता दें कि महिला खाताधारकों के खाते में दूसरी किस्त डाली जा चुकी है। 11 मई तक आखिरी संख्या 8 या 9 अंक वाले खाताधारक अपने पैसे निकाल सकते हैं।

- बता दें कि लॉकडाउन के समय सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम लेकर आई है। सॉवरेन गोल्ड बांड योजना 2020-21 की दूसरी श्रृंखला 11 मई 2020 से खुलकर 15 मई 2020 तक अभिदान के लिए खुली रहेगी। पहली श्रृंखला जारी करते समय स्वर्ण बांड का निर्गम मूल्य 4,639 रुपये प्रति ग्राम था। भारत सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को निर्गम मूल्य में 50 रुपये ग्राम प्रति ग्राम की छूट देने का निर्णय लिया है। ऐसे निवेशकों के लिये स्वर्ण बांड की कीमत 4,540 रुपये प्रति ग्राम होगी। निवेश गोल्ड बॉन्ड आप बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए भी खरीद सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3dE9w6h
via

No comments