बदल गया है 10वीं, 12वीं के पेपर का पैटर्न, अब 30% होंगे ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न - Web India Live

Breaking News

बदल गया है 10वीं, 12वीं के पेपर का पैटर्न, अब 30% होंगे ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मण्डल (Board of Secondary Education) की ओर बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों के पैटर्न में बदलाव कर दिया गया है। जी हां अब 10वीं और 12वीं के पेपर में 30% सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप (objective type) दिए जाएंगे। इसके लिए दोनों कक्षाओं के सभी विषयों के पाठ्यक्रम को तीन भागों में बांटा गया है। स्टूडेंट से हर एक हिस्से में 10 नंबर के वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक भाग में से 3 और 4 नंबर के प्रश्न भी पूछे जाएंगे।

cbse-1200.jpg

जानिए कैसा होगा पैटर्न

हालांकि अभी इस बारे में संपूर्ण जानकारी नहीं मिली है लेकिन माना जा रहा है कि तीन नंबर के प्रश्न विषय पर आधारित होंगे एवं चार नंबर के प्रश्न विश्लेषणात्मक होंगे। तीन नंबर के प्रश्नों की शब्द सीमा 75 से 100 शब्दों की होगी। चार नंबर के प्रश्नों की शब्द सीमा 120 से 150 शब्दों की होगी। मार्च में शुरु हुए कोरोना संक्रमण के चलते कक्षाओं में 25 फीसदी से ज्यादा सिलेबस कम किया गया है। यहीं कारण है कि अब परीक्षा कराने के लिए पैटर्न बदला गया है।

cbse-board-exams-2019.jpg

बिगड़ सकता है रिजल्ट

माध्यमिक शिक्षा मण्डल की ओर बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों के पैटर्न को बदलने का निर्णय 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों पर भारी पड़ सकता है। बोर्ड ने कटौती के बाद नवम्बर में सिलेबस तय किया तो दिसम्बर में परीक्षा पैटर्न बदल दिया। परीक्षाओं में लगभग तीन महीने का समय बचा है, ऐसे में विद्यार्थियों को नए पेटर्न के अनुसार तैयारी करने का समय नहीं मिल पाएगा। इससे बोर्ड का रिजल्ट बिगड़ सकता है। बाल आयोग ने इस सम्बंध में संज्ञान लेते हुए सरकार को पत्र लिखने का निर्णय लिया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/34VrX4q
via

No comments