10वीं-12वीं की परीक्षाओं का पैटर्न बदला, जानिए कैसा आएगा Question Paper ? - Web India Live

Breaking News

10वीं-12वीं की परीक्षाओं का पैटर्न बदला, जानिए कैसा आएगा Question Paper ?

भोपाल. मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं के पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है। अब इस नए बदलाव के हिसाब से एमपी बोर्ड की परीक्षाओं में प्रश्न पत्र तैयार किया जाएगा। एमपी बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में बदलाव करते हुए तय किया है कि अब प्रश्न पत्र में 30 फीसदी वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे और 40 फीसदी तार्किक प्रश्न होंगे।

 

बोर्ड एक्जाम का पैटर्न बदला

नहीं पूछे जाएंगे दीर्घ उत्तरीय प्रश्न
मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कोरोना काल के चलते बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया है। साल 2020-21 की बोर्ड परीक्षाएं भी अब नए पैटर्न के साथ होंगी और प्रश्न पत्र भी नए पैटर्न के हिसाब से तैयार किया जाएगा। जो नया पैटर्न बनाया गया है उसमें तय किया गया है कि 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा में सभी विषयों में 30 फीसदी वस्तुनिष्ठ आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे जबकि 30 फीसदी सब्जेक्टिव और 40 फीसदी तार्किक प्रश्न होंगे। परीक्षा के प्रश्न पत्र से दीर्घ उत्तरीय प्रश्न नहीं पूछे जाएंगे। बता दें कि पहले बोर्ड परीक्षा में 25 फीसदी आब्जेक्टिव व 75 फीसदी लघु व दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाते थे।

 

mp_board_2.png

तीन यूनिट में बांटा गया सिलेबस
10वीं और 12वीं बोर्ड के सिलेबस को तीन यूनिट में बांट दिया गया है । इसके हिसाब से 30 अंक के वस्तुनिष्ठ प्रश्न, 3-3 अंक के दस लघु उत्तरीय प्रश्न और 4-4 अंक के दस तार्किक प्रश्न प्रश्न पत्र में पूछे जाएंगे। नये पैटर्न के साथ ही बोर्ड ने हर विषय का प्रश्न बैंक भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है जिनके मुताबिक अब विद्यार्थी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

 

देखें वीडियो- सेल्फी के चक्कर में 12 साल की मासूम की मौत



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3mKKbM7
via

No comments