रैन बसेरों की हालत दयनीय, कड़कड़ाती ठंड में इस तरह गुजारा करने को मजबूर लोग - Web India Live

Breaking News

रैन बसेरों की हालत दयनीय, कड़कड़ाती ठंड में इस तरह गुजारा करने को मजबूर लोग

भोपाल/ इन दिनों राजधानी भोपाल समेत पूरा प्रदेश शीत लहर की चपेट में हैं। राजधानी का न्यूनतम तापमान 7 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है। बुधवार को मौसम विभाग ने आगामी दिनों में तापमान में और गिरावट दर्ज होने की भी संभावना जताई है। हाड़ कंपाने वाली इस ठंड में राजधानी के रैन बसेरों की हालत दयनीय है। आलम ये है कि, इन रैन बसेरों में ठहरे लोग सिर्फ एक पतले कंबल में रात गुजारने को मजबूर हैं। यही नहीं, फुटपाथ और रेहड़ी पटरी पर रात गुजारने वालों की हालत तो और भी ज्यादा खराब है। वहीं, शासन प्रशासन के पास न ही इन लोगों का सर्वे है और न ही कोई डाटा।

 

पढ़ें ये खास खबर- भीषण सड़क हादसा : खड़े ट्रक में जा घुसी तेज रफ्तार बस, 3 की मौत 40 घायल, गैस कटर से काटकर निकाले शव

 

देखें खबर से संबंधित वीडियो...

रैन बसेरों की रीति-नीति में कोई बदलाव क्यो नहीं- सवाल

बड़ा सवाल ये हैं कि, जब जिम्मेदारों द्वारा देश-प्रदेश को बदलने के इतने फैसले लिये जा रहे हैं, तो रैन बसेरों की रीति-नीति में कोई बदलाव क्यों नहीं हो रहा। गौरतलब है कि, पिछले दिनों प्रशासनिक अमले ने शहर के नादरा बस स्टैंड समेत अन्य रैन बसेरों का औचक निरीक्षण किया था, लेकिन उस दौरान अन्य खामियां तो दूर की बात पतला या फटा कंबल भी कहीं नजर नहीं आया। जबकि, निरीक्षण के समय हर एक व्यक्ति को सिर्फ एक ही कंबल ओढ़ने को दिया गया था। मानवीय दृष्टि से सोचने वाली बात ये है कि, क्या पतला कंबल ओढ़कर सर्दी के सितम से बचा जा सकता है, लेकिन इस सवाल का जवाब कोई भी जिम्मेदार नहीं देना चाहता।

 

पढ़ें ये खास खबर- मिर्ची के पैकेट में निकली इल्लियां, मिर्च खाने से 5 लोगों की बिगड़ी तबियत, वीडियो में देखिये गुना की बड़ी खबरें


लोगों ने सुनाई अपनी व्यथा

वहीं, दूसरी तरफ रैन बसेरों में ठहरे लोगों ने बताया कि, हम लोग सर्दी से ठिठुरते हुए ही रात बिताते हैं। कोई अधिकारी यहां रातभर गुजारकर बताए, हकीकत पता चल जाएगी। वहीं, दूसरी तरफ रैन बसेरा संचालकों का कहना है कि, प्रशासन की तरफ से हमें जो कपड़े या कंबल महैय्या कराए जाते हैं, हम उसे लोगों तक पहुंचाते हैं।

 

सिर्फ इस बात पर जान देने के लिये पानी की टंकी पर चढ़ा युवकस 1 घंटे तक चलता रहा ड्रामा, देखें Video



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3aDGjdu
via

No comments