नए साल में जश्न के लिए टूरिस्ट जगह पर जा रहे हैं तो, माननी होगी ये 1 शर्त, तभी कर पाएंगे सैर - Web India Live

Breaking News

नए साल में जश्न के लिए टूरिस्ट जगह पर जा रहे हैं तो, माननी होगी ये 1 शर्त, तभी कर पाएंगे सैर

भोपाल। अगर नए साल में आप घूमने का प्लान (tourist places) बना रहे हैं तो जान लें कि आपको कुछ नियमों का पालन करना पड़ेगा। सीधा मतलब ये है कि नए साल में आप किसी भी पर्यटन स्थल पर धूमने जाते हैं तो आपको कोरोना गाइडलाइन (coronavirus) का पालन करना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो संबंधित पर्यटन स्थल प्रबंधन द्वारा जुर्माने की कार्रवाई की जा सकती है। बिना मास्क के प्रवेश भी नहीं दिया जाएगा।

kolkata5.jpg

अनिवार्य रूप से करना होगा पालन

नए साल में जश्न के लिए भोपाल के वन विहार नेशनल पार्क, भीमबेटका पचमढ़ी, मढ़ई, सांची समेत सभी पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों को प्रवेश दिया जाएगा। मध्यप्रदेश वन्यप्राणी विभाग और पर्यटन विभाग ने अभी तक कोरोना संक्रमण से बचने के लिए अलग से कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है, लेकिन पूर्व में केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

जिसमें संबंधित पार्क, टाइगर रिजर्व परिसर में प्रबंधन को निर्देश दिए हैं कि वे कोरोना की केंद्र सरकार द्वारा जारी और मध्य प्रदेश शासन एवं संबंधित कलेक्टरों द्वारा जारी गाइडलाइनों का अनिवार्य रूप से पालन कराएं।

rajasthan-new-year.jpg

तापमान ज्यादा होने पर नहीं मिलेगा प्रवेश

नए साल के जश्न के लिए वन विहार नेशनल पार्क समेत सभी पार्क और टाइगर रिजर्व में मुख्य प्रवेश द्वार से प्रवेश करने वाले पर्यटकों की जांच की जाएगी। जांच में पर्यटक के शरीर के तापमान को जांचा जाएगा। यदि किसी पर्यटक के शरीर का तापमान अधिक मिलता है तो उसे प्रवेश देने से मना कर दिया जाएगा और इलाज कराने की सलाह दी जाएगी।

इन नियमों का भी करना होगा पालन

- टाइगर रिजर्व पार्क में वाहनों में निर्धारित से अधिक पर्यटक नहीं बैठ सकेंगे।
- बीमार पर्यटकों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
- पार्क और रिजर्व के अंदर एक स्थान पर अधिक लोग जमा नहीं हो सकेंगे।
- पार्क के अंदर बस आदि को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/37UZ4ax
via

No comments