कोरोना का नया स्ट्रेन: ब्रिटेन से ग्वालियर लौटा युवक संक्रमित, प्रदेश में नहीं है स्ट्रेन की जांच की सुविधा - Web India Live

Breaking News

कोरोना का नया स्ट्रेन: ब्रिटेन से ग्वालियर लौटा युवक संक्रमित, प्रदेश में नहीं है स्ट्रेन की जांच की सुविधा

भोपाल. मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार कम हो रहे हैं। लेकिन इसी बीच ब्रिटेन से ग्वालियर लौटा रविवार को कोरोना संक्रमित पाया गया है। संक्रमित मिले सॉफ्टवेयर इंजीनियर को जिला अस्पताल के एक अलग वार्ड में विशेष निगरानी में रखा गया है। उसका सैंपल दिल्ली भेजा जाएगा। इसके माध्यम से यह पता लगाना है कि नया वायरस का कितना घातक है।

पिछले एक महीने में ब्रिटेन से 48 लोग ग्वालियर आए हैं। इनमें से 42 शहर में ही रह रहे हैं। इन लोगों में से 26 की जांच जीआरएमसी की वायरोलॉजीकल लैब और 15 की जांच प्राइवेट लैब में की गई है। 41 की रिपोर्ट निगेटिव है। वह दिल्ली से कार से ग्वालियर आया। यहां जांच होने पर वह संक्रमित पाया गया। उसकी पत्नी और बेटे की रिपोर्ट निगेटिव आई है।


प्रदेश में नहीं है स्ट्रेन की जांच की सुविधा
प्रदेश के किसी भी सरकारी मेडिकल कॉलेज और भोपाल के एम्स की लैब तक में कोरोना वायरस के स्ट्रेन की जांच की सुविधा नहीं है। इसी के चलते संक्रमित मरीजों के सैंपल नेशनल कम्युनिकल डिसीज सेंटर दिल्ली में जांच के लिए भेजे जाते हैं। नेशनल कम्युनिकल डिसीज सेंटर दिल्ली से जांच रिपोर्ट सामान्य तौर पर दो से तीन दिन में मिल जाती है।

इंदौर में भी मिला था संक्रमित
ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन से दुनिया हैरान है। इसके लिए देशभर में अलर्ट जारी किए जा रहे हैं। कई देशों ने यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। इधर मध्यप्रदेश के कई जिलों में ब्रिटेन से लौटे लोगों की खोजखबर नहीं ली जा रही है। जिनके सैम्पल लिए गए उनकी जांच रिपोर्ट का इंतजार है। इस बीच स्कॉटलैंड से यूके होते हुए 18 दिसंबर को पत्नी के साथ इंदौर लौटा एक युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। उसे आनन-फानन में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

वहीं, यूके से भोपाल आए 40 लोगों की सूची जिला प्रशासन के पास है। जो लोग 6 दिसंबर को पहुंचे थे उनके आइसोलेशल की अवधि खत्म हो गई है। 20 दिसंबर के बाद लौटे लोगों पर निगरानी है। कुछ के सैम्पल भी लिए हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3prO6z1
via

No comments