पहाड़ों में हो रही बर्फबारी का असर, अब नए साल में 3 जनवरी तक पड़ेगी कड़ाके की ठंड - Web India Live

Breaking News

पहाड़ों में हो रही बर्फबारी का असर, अब नए साल में 3 जनवरी तक पड़ेगी कड़ाके की ठंड

भोपाल। राजधानी भोपाल में ठंड ने अपना असर दिखाना शुरु कर दिया है। यहां पर रात के तापमान में 1.5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। रात का तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम रहा। मौसम विभाग का कि उत्तर में हुई बर्फबारी (Snowfall) के बाद वहां बर्फ पिघलने लगी है। वहां से हमारे यहां सर्द हवा आने लगी है. इस वजह से रात के तापमान में गिरावट हुई। आने वाली 29 दिसंबर के बाद ठंड (Cold) और बढ़ेगी।

weather.jpg

3 जनवरी तक पड़ेगी कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग का कहना है कि शीतलहर के कारण 31 दिसंबर की रात सर्द रहेगी। इसका असर 2 से 3 जनवरी तक रहेगा। लगातार कोल्ड वेव आने के कारण कई जगह तापमान 4 डिग्री से ज्यादा गिर सकता है। अगर तापमान 4 डिग्री से ज्यादा गिरता है, तो उसे कोल्ड वेव कहते हैं, जबकि पारा 6.5 डिग्री से ज्यादा नीचे आता है, तो उसे सीवियर कोल्ड वेव कहते हैं। अभी की संभावना कोल्ड वेव की बन रही है।

Weather News : माउंट आबू का तापमान माइनस 1.5 डिग्री सेल्सियस

रात का पारा सामान्य से नीचे

बता दें कि भोपाल के साथ ही धार, गुना, इंदौर, खंडवा, खरगोन, रतलाम और शाजापुर में रात का पारा 3 डिग्री से भी ज्यादा लुढ़क गया, जबकि पूर्वी मध्य प्रदेश के रीवा, सागर और सिवनी में रात का पारा सामान्य से नीचे आया। इस समय पूरा उत्तर भारत शीत लहर की चपेट में है। पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से कम है। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में, न्यूनतम तापमान लगातार दूसरे दिन पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3aOjJim
via

No comments