नए साल में खुलने वाले हैं कॉलेज, गाइडलाइन का सख्ती से होगा पालन - Web India Live

Breaking News

नए साल में खुलने वाले हैं कॉलेज, गाइडलाइन का सख्ती से होगा पालन

भोपाल। मध्यप्रदेश में सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों को खोलने की तैयारी की जा रह है। एक जनवरी से साइंस स्ट्रीम के छात्रों की कक्षाएं, यूजीपीजी की फाइनल ईयर क्लासेस 10 जनवरी से और पूरी क्षमता के साथ कालेज खोललने के लिए 20 जनवरी तय की गई है। गाइडलाइन के मुताबिक कंटेनमेंट जोन में पढ़ाई नहीं होगी। उच्च शिक्षा विभाग ने इस क्षेत्र में कक्षाएं लगाने से फिलहाल इनकार कर दिया है।

 

मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने कोरोना को लेकर गाइडलाइन जारी कर कहा है कि कंटेनमेंट जोन के दायरे में आने वाले कॉलेज फिलहाल नहीं खोले जाएंगे। यदि कॉले कोले जाते हैं तो जिला प्रशासन, एसडीएम और आपदा प्रबंधन समिति को पहले आवेदन देना होगा। इसके बाद ही अधिकारी कालेज का निरीक्षण कर आंकलन करेंगे। फिर कलेक्टर से अनुमति ली जा सकेगी। इससे पहले मंत्रालय में हुई उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कालेज खोलने के निर्देश दे दिए थे। उन्होंने पचास फीसदी की क्षमता के साथ तीन-तीन दिन के लिए बैच निर्धारित करके कक्षाएं शुरू करने को कहा था।

 

यह भी है गाइडलाइन में

  • उच्च शिक्षा विभाग को कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। कॉलेजों में उपस्थिति दर्ज कराने के लिए बायोमैट्रिक मशीनों का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।
  • उपस्थिति के लिए रजिस्टर का ही इस्तेमाल किया जाएगा।
  • निगरानी समिति भी बनाई जा रही है जो सरकारी और प्राइवेट कालेजों का दौरा करेगी।
  • 31 दिसंबर को एडमिशन लिंक एक दिन के लिए फिर खोला जाएगा। जो छात्र किसी कारण से एप्लाई नहीं कर पाए थे उनको एक और मौका मिलेगा। यह अंतिम मौका होगा।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3hoAiCG
via

No comments