ऐसे बनेगा आत्म निर्भर मध्य प्रदेश? MP के युवाओं को स्वरोजगार के लिए नहीं मिलेगा लोन - Web India Live

Breaking News

ऐसे बनेगा आत्म निर्भर मध्य प्रदेश? MP के युवाओं को स्वरोजगार के लिए नहीं मिलेगा लोन

भोपाल. मध्यप्रदेश सरकार लगातार आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने का दावा कर रही है। लेकिन इन सबके बीच युवाओं को मिलने वाले सस्ते कर्ज पर सरकार ने रोक लगा दी है। सरकार की तरफ से बैंकों को निर्देश दिए गए हैं कि कर्ज के आवेदनों पर अभी विचार नहीं किया जाए। उद्योगपति बनने का सपना देख रहे युवाओं को यह जानकार निराशा हो सकती है, क्योंकि उद्योग के लिए सस्ते कर्ज पर ग्रहण लग गया है।

नए आवेदनों पर सरकार गौर नहीं कर रही है और ना ही बैंक गौर कर रहे हैं। असल में सूक्ष्म, लघु और मध्यम विभाग ने बैंकों से कह दिया है कि इस प्रकार के आवेदनों पर गौर नहीं किया जाएगा। विभाग ने बैंकों को निर्देश जारी कर कहा है कि मुख्यमंत्री युवा उद्यमी, स्वरोजगार, कृषक उद्यमी योजना के तहत बैंक शाखाओं में लंबित प्रकरणों की कार्रवाई अभी स्थागित रखा जाए।

जिनके प्रकरण स्वीकृत उन्हें भी जारी नहीं किया गया
इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि जिनके प्रकरण स्वीकृत हो चुके हैं उन्हें भी जारी नहीं किया जाए। इस पत्र में विभाग की हाल ही में हुई समीक्षा बैठक का हवाला दिया गया है। समीक्षा बैठक में इन प्रकरणों पर फिलहाल विचार नहीं करने का निर्णय लिया गया है। हालांकि विभाग के मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने कहा कि सभी योजनाओं को एक सामान्य योजना में शामिल किया गया है। यदि कोई युवा आवेदन करता है तो उसे योजना का लाभ दिया जाएगा।

बता दें कि शिवराज सरकार ने पिछले कार्यकाल में युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए युवा उद्यमी, स्वरोजगार और कृषक उद्यमी योजना शुरू की थी। कमल नाथ सरकार में इन योजनाओं को हाशिए पर डाल दिया था। एमपी आनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन लेने का काम बंद है। बताया जा रहा है जो प्रकरण स्वीकृत भी हैं और उनका भुगतान लंबित है, उन्हें भी ऋण राशि देने से रोका गया है। युवा उद्यमी योजना में 10 लाख से दो करोड़ रुपये, स्वरोजगार योजना में 50 हजार से दस लाख रुपये और कृषक उद्यमी योजना में 10 लाख से दो करोड़ रुपये तक के ऋण की पात्रता है।

इन योजनाओं में सरकार 15 प्रतिशत मार्जिन मनी और पांच फीसद ब्याज अनुदान देती है। विभाग के अधिकारियों का कहना है समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने योजनाओं को और प्रभावी बनाने के निर्देश दिए थे। इस दिशा में काम किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक युवाओं का लाभ दिलाया जा सके।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/38oEle4
via

No comments