इस माह बहुत ज्यादा गर्मी के आसार नहीं, बादलों के कारण फिर तीन डिग्री से अधिक गिरा तापमान, 35 डिग्री पर पहुंचा - Web India Live

Breaking News

इस माह बहुत ज्यादा गर्मी के आसार नहीं, बादलों के कारण फिर तीन डिग्री से अधिक गिरा तापमान, 35 डिग्री पर पहुंचा

भोपाल. अप्रेल का अंतिम सप्ताह शुरू होने वाला है, लेकिन इस बार अप्रेल जैसी गर्मी का अहसास नहीं हुआ है। इसका कारण यह है कि लगातार पश्चिमी विक्षोभ और उसके कारण बन रहे सिस्टमों से नमी आ रही है और बादल, बूंदाबांदी की स्थिति बन रही है। शनिवार को शहर में फिर बादलों की स्थिति रही और अधिकतम तापमान में 3 डिग्री से अधिक की गिरावट आ गई।

35 डिग्री पर पहुंचा तापमान
राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 35.1 डिग्री और न्यूनतम 23.8 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि शुक्रवार को अधिकतम तापमान 38.3 और न्यूनतम 22.4 डिग्री दर्ज किया गया था, इस तरह अधिकतम तापमान में 3 डिग्री से अधिक की गिरावट आई है। पिछले साल भी 21 अप्रेल को अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री दर्ज किया गया था। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि जब भी बादल, हवा, बौछारों की स्थिति बनती है, तो तापमान में गिरावट आ जाती है।

इस माह ऐसा ही रहेगा मौसम

मौसम विज्ञानी पीके रायकवार ने बताया कि इस माह मौसम का मिजाज इसी तरह रहने की संभावना है। अभी नमी बड़ी मात्रा में है, साथ ही 24 से एक और पश्चिमी विक्षोभ आएगा, ऐसे में फिर बादलों की स्थिति बन सकती है। ऐसे में इस माह के आखिरी तक तापमान में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी की उम्मीद नहीं है।

यह सिस्टम कर रहे प्रभावित
मौसम विभाग के अनुसार इस समय उत्तर पश्चिमी मप्र में ऊपरी हवा का चक्रवात है, जो राजस्थान से जुड़ा हुआ है। इसी प्रकार एक ट्रफ लाइन सतना होते हुए कर्नाटक तक जा रही है। इसके कारण बड़ी मात्रा में नमी आ रही है, जिससे बादल बन रहे हैं और बूंदाबांदी हो रही है। हवा का रूख भी दक्षिण पश्चिमी है। एक और पश्चिमी विक्षोभ 24 को आने की संभावना है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/RNQWxOr
via

No comments