अदरक वाली चाय पीते हैं तो जेब पर लगेगा तगड़ा फटका, 225 रुपए प्रति किलो पहुंचे दाम - Web India Live

Breaking News

अदरक वाली चाय पीते हैं तो जेब पर लगेगा तगड़ा फटका, 225 रुपए प्रति किलो पहुंचे दाम

भोपाल। तेज गर्मी में भी अदरक के भाव तेज बने हुए हैं। आवक कमजोर होने से इसके भाव में एकाएक तेजी आई है। खुदरा बाजार में इसके भाव 200 से 225 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। भोपाल मंडी में अरदक की मुख्य आवक महाराष्ट्र की कन्नड़ लाइन से हो रही है। कुछ मात्रा में रतलाम से भी अदरक की सप्लाई है। अदरक विक्रेता मो. सलीम मुताबिक सीजन में 70 से 80 टन अदरक आता है, वो अब घटकर 30 से 40 टन रह गया है, इसलिए भाव में तेजी है। कारोबारी पुरुषोत्तम खटीक बताते हैं कि आगे भी भाव में मंदी की संभावना कम है, क्योंकि डिमांड के हिसाब से अदरक नहीं आ रहा है।

बारिश-ओलों ने बिगाड़ी फसल

अदरक की फसल गर्मी के सीजन में खत्म हो जाती है। नई फसल जुलाई-अगस्त तक आएगी। इस बार बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से अदरक की फसल खराब हुई है। इसलिए स्थानीय स्तर के अदरक की आवक घटी है। अधिकांश अदरक महाराष्ट्र से लाया जा रहा है, जो महंगा है। फल अनुसंधान केंद्र के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. आरके जायसवाल के अनुसार इस बार अदरक की फसल को कंदगलन बीमारी से काफी नुकसान हुआ है। इससे समय से पहले अदरक के पत्ते पीले पड़ गए, जिससे उत्पादन कम हुआ।

एशिया में प्रसिद्ध है यहां का अदरक

जानकारी के लिए बता दें कि हिमाचल का अदरक पूरे एशिया में प्रसिद्ध है, लेकिन फसल में सड़न रोग की रोकथाम न होने से इसकी खेती पर भी असर पड़ रहा है। फसल तैयार होने पर इसके अच्छे दाम न मिलना भी इसके पीछे बड़ी वजह है। जबकि, अदरक और इससे तैयार की जाने वाली सौंठ की बाहरी राज्यों में भारी मांग है।

ये हैं अदरक खाने के फायदे

पाचन को मजबूत करे अदरक खाने के फायदे कई हैं, जिनमें पाचन प्रक्रिया में सुधार भी शामिल है। ...

-कैंसर से बचाव
-अल्जाइमर में पहुंचाए लाभ
-मतली व उल्टी में पहुंचाए आराम
-दर्द को करे कम
-मासिक धर्म में अदरक के फायदे
-माइग्रेन के लिए
-हृदय स्वास्थ्य बनाए रखे



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/5cG8ZDm
via

No comments