सीएम का ऐलानः जिस समाज ने भगवान राम को घर बनाकर दिया, उनके लिए सरकार घर बनाएगी - Web India Live

Breaking News

सीएम का ऐलानः जिस समाज ने भगवान राम को घर बनाकर दिया, उनके लिए सरकार घर बनाएगी

यह वही समाज है जिसने वनवास के दौरान भगवान श्रीराम को घर बनाकर दिया। शबरी मैया ने भगवान श्रीराम को चख-चखकर बेर खिलाए थे। यह समाज अंग्रेजों के खिलाफ भी लड़ा। हम भी कोल समाज को पट्टा देकर जमीन का मालिक बनाएंगे।

यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कही। वे सीएम हाउस में कोल जनजाति सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस आयोजन में वान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। सम्मेलन में मध्यप्रदेश राज्य स्तरीय कोल जनजाति प्राधिकरण के अध्यक्ष रामलाल रौतेल, जिला पंचायत सतना के अध्यक्ष राम खेलावन कोल, जिला पंचायत रीवा की अध्यक्ष नीता कोल, ब्योहारी विधायक शरद कोल समेत कई जनप्रतिनिधि मौजूद थे। सम्‍मेलन के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोल जनजाति के हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति पत्र भी प्रदान किए।

कोल समाज को कई सौगात

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कौलगढ़ी के लिए 3.12 करोड़ रुपए स्वीकृत कर दिए हैं। जून के पहले सप्ताह में कौलगढ़ी का पुनर्निर्माण शुरू हो जाएगा। हम कौल समाज का सम्मान वापस लौटाएंगे। हम सभी को रहवास के लिए जमीन देंगे। पट्टा और कब्जा दिलाएंगे। इसके लिए सर्वे करवाउंगा। जो रह गए हैं, उन्हें सरकारी है तो ठीक, वरना खरीदकर जमीन देंगे। इन्हें आवास के लिए राशि भी दी जाएगी। प्लाट उपलब्ध करवाकर आवास के लिए अलग से सूची बनाएंगे।

मुख्‍यमंत्री ने घोषणा की कि नौ जून को बिरसा मुंडा के शहादत दिवस पर त्योंथर में कौलगढ़ी के लिए शिलान्यास किया जाएगा। कौलगढ़ी के कार्यक्रम में समाज के सभी लोग आएं ताकि हम भी अपना विराट रूप दिखाएं।



और क्या बोले मुख्यमंत्री

सीएम ने कहा कि आप लोग मिट्टी खोदने, तेंदूपत्ता तोड़ने के लिए तो पैदा नहीं हुए हैं। आपके लिए स्वरोजगार योजना पर भी ध्यान देना होगा। ऐसी योजनाएं बनाएं जिससे 50 लाख तक का लोन मिल सके। रोजगार देने वाले बन सकें। इलाज स्थानीय स्तर पर कराएं, जरूरत हो तो मुजसे पैसे मांगे, मैं इलाज कराऊंगा। मामा किसलिए है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/BWvHcVu
via

No comments