IAF plane crash: 2 साल में यहां भी 6 प्लेन हो चुके हैं क्रैश, जानें किन्हें खोया हमने - Web India Live

Breaking News

IAF plane crash: 2 साल में यहां भी 6 प्लेन हो चुके हैं क्रैश, जानें किन्हें खोया हमने

भारतीय वायु सेना का एक मिंग 21 लडाकू विमान राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में सोमवार 8 मई को हादसे का शिकार हो गया। हादसे के बाद ये विमान ग्रामीण इलाके में स्थित एक कच्चे मकान पर जा गिरा। वहीं क्रेश से ठीक पहले पायलेट और उसके सहयोगी पैराशूट बांधकर कूद गए। आपको बता दें कि इससे पहले मप्र में भी लडाकू विमान हादसों का शिकार हो चुके हैं। तो चलिए जानते हैं कि साल 2021 से 2023 तक के बीच मध्यप्रदेश में कौन कौन से विमान हादसे हो चुके हैं।

बालाघाट में ट्रेनी एयरक्राफ्ट क्रैश
मध्यप्रदेश के बालाघाट में फरवरी 2023 में एक ट्रेनी एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया था। विमान में एक पायलट और एक ट्रेनी पायलट सवार थे। इस हादसे में दोनों की जलने से मौत हो गई। यह हादसा बालाघाट जिले के किरनापुर की भक्कुटोला की पहाड़ी पर हुआ। एयरक्राफ्ट महाराष्ट्र के गोंदिया जिले की बिरसी एयरस्ट्रीप से उड़ा था।

मुरैना में अभ्यास के दौरान- प्लेन हादसा
मुरैना में अभ्यास के दौरान 28 जनवरी 2023 को वायुसेना के दो विमान क्रैश हो गए थे। क्रैश हुए दोनों विमान सुखोई-30 और मिराज-2000 लड़ाकू विमान थे। ज

बकि इसके पहले भी जनवरी की शुरुआत में रीवा जिले में अभ्यास के दौरान ही प्लेन क्रेश हुआ था, इस विमान हादसे में भी एक पायलट की मौत हो गई थी, जबकि दूसरा गंभीर रुप से घायल हुआ था।

रीवा में हुआ प्लेन क्रैश
साल 2023 की शुरुआत में ही 5 जनवरी को रीवा में एक ट्रेनी विमान क्रैश हुआ था, इस विमान हादसे की वजह कोहरे को बताया गया था। दरअसल घने कोहरे की वजह से इस ट्रेनी प्लेन की पहली टक्कर एक पेड़ से हुई उसके बाद सीधे ये विमान मंदिर के शिखर से जा टकराया था।

इस विमान दुर्घटना में दोनों पायलट गंभीर रुप से घायल हुए थे, जिसमें से एक पायलट की इलाज के दौरान ही मौत हो गई थी। क्रैश हुए इस विमान की उड़ान भी ट्रेनिंग का ही हिस्सा थी, ये ट्रेनिंग रीवा की पाल्कन एविएशन एकेडमी के पायलट ट्रेनिंग इस्टीट्यूट की तरफ से दी जा रही थी।

भिंड में अक्टूबर 2021 में भी क्रैश हुआ था मिराज-
वहीं 2021 के अक्टूबर महीने में ही वायुसेना का मिराज-2000 लड़ाकू विमान भिंड इलाके में क्रैश हो गया था। दुर्घटना इतनी जबरदस्त थी कि क्रैश हुए विमान के टुकड़े एमपी की सीमा से सटे इटावा यानि यूपी में भी गिरे थे। ये दुर्घटना तकनीकी खराबी के कारण हुई थी और विमान जब आसमान से भिंड में एक किसान के खेत में गिरा तो आग का गोला बन गया था। दरअसल तकनीकी खराबी आने से इस विमान के पायलट अभिलाष का वायुसेना कंट्रोल रुम से कनेक्शन खत्म हो गया था। पायलट यहां पहले विमान को आबादी इलाके से अलग बीहड़ के इलाके में ले गए और फिर पैराशूट की मदद से कूद गए थे।

ग्वालियर में रेमडेसिविर ला रहा प्लेन क्रैश-
इससे पहले भी कोरोना की दूसरी लहर के समय मई 2021 में मप्र में विमान हादसा हुआ था, तब कोरोना संक्रमण जब एमपी में चरम पर था जिसके चलते हवाई जहाज से दवाएं और इंजेक्शन मंगाई जा रही थीं। तब ग्वालियर एयरपोर्ट पर लैंडिंग करते समय ही रेमडेसिविर इंजेक्शन लेकर आ रहा हवाई जहाज दुर्घटना ग्रस्त हो गया था। उस समय इसके पीछे की वजह कोई तकनीकी समस्या बताई गई थी। यह विमान रनवे पर आते ही फिसल गया था, इस हादसे में दो पायलेट को मिलाकर कुल 3 लोग जख्मी हुए थे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/us5vTbX
via

No comments