Mp Election 2023 : कमलनाथ के 5 बड़े वादे, इन मुद्दों पर विधानसभा चुनाव लड़ेगी कांग्रेस - Web India Live

Breaking News

Mp Election 2023 : कमलनाथ के 5 बड़े वादे, इन मुद्दों पर विधानसभा चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

भोपाल. मध्यप्रदेश में इसी साल विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं, ऐसे में भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दल मैदान में उतर चुके हैं, जहां भाजपा अपनी विभिन्न योजनाओं से जनता को रूबरू कराकर फिर से अपनी सरकार बनाने की कोशिश में है। वहीं कांग्रेस ने अपनी पार्टी की सरकार बनाने के लिए 5 बड़े वादे किए हैं, जिसकी घोषणा बार-बार पूर्व सीएम कमलनाथ द्वारा की जा रही है।

कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व सीएम कमलनाथ ने ट्वीट कर जनता को 5 वादों से रूबरू कराया है, उनका कहना है कि जिस प्रकार कर्नाटक में हमने वादा निभाया है, उसी प्रकार एमपी में भी वादा निभाएंगे। उन्होंने इस बार वादों की बहुत लंबी चोड़ी लिस्ट नहीं रखते हुए सिर्फ 5 वादें किए हैं।

ये हैं कमलनाथ के 5 बड़े वादे

गैस सिलेंडर- 500 रुपए
हर महिला को 1,500 रुपए प्रति महीना
बिजली 100 यूनिट माफ, 200 यूनिट हाफ
किसानों का कर्ज माफ
पुरानी पेंशन योजना लागू होगी

500 रुपए में गैस सिलेंडर


कमलनाथ द्वारा गैस सिलेंडर महज 500 रुपए में देने की घोषणा की गई है, वर्तमान में गैस सिलेंडर करीब 1100 रुपए में आ रहा है, पहले इस पर सब्सिडी मिलती थी, लेकिन वह भी लगभग बंद के समान हो गई है। जब गैस सिलेंडर पर सब्सिडी की शुरुआत की गई थी, तब गैस सिलेंडर रिफिलिंग 850 रुपए के करीब होती थी और करीब 250 से 300 रुपए सब्सिडी में आ जाते थे, लेकिन धीरे-धीरे सब्सिडी कम करते करते अब लगभग बंद सी कर दी है।

हर महिला को 1500 रुपए महीना


प्रदेश में भाजपा सरकार लाड़ली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की गई है, जिसमें महिलाओं को 1000 रुपए महीना दिया जाएगा। इस पर कमलनाथ ने विधानसभा चुनाव से पहले वादा किया है, कि कांग्रेस पार्टी की सरकार बनी तो महिलाओं को 1500 रुपए महीना देंगे।

100 यूनिट तक बिजली बिल माफ, 200 यूनिट पर हाफ


बिजली बिल ऐसी चीज है, जिसका असर आम और खास सभी पर पड़ता है, वर्तमान में 100 यूनिट से कम बिजली की खपत होने पर महज 100 रुपए के अंदर ही बिल आता है, लेकिन 100 यूनिट से ऊपर हो जाने पर फिर बिल साधारण बिल की तरह आता है, ऐसे में गर्मी के मौसम में लोगों को अधिक बिल चुकाना पड़ता है, कमलनाथ का वादा है कि हमारी सरकार बनी तो हम 100 यूनिट तक का बिजली बिल माफ कर देंगे, इसके ऊपर आने पर उसे आधा कर दिया जाएगा।

 


किसानों का कर्ज माफ


भाजपा सरकार ने डिफाल्टर किसानों का ब्याज माफ कर दिया है, ऐसे में कांग्रेस सरकार ने किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा की है, लेकिन वह भी तब जब उनकी सरकार बनेगी।

पुरानी पेंशन योजना लागू

 

ये मुद्दा लगभग सभी प्रदेशों में छाया हुआ है, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में पुरानी पेंशन योजना लागू हो गई है, उम्मीद थी कि हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में सरकार द्वारा विधानसभा चुनाव से पहले पुरानी पेंशन योजना लागू कर देगी, लेकिन नहीं करी, दोनों प्रदेशों में अब कांग्रेस की सरकार बन चुकी है और कांग्रेस अपने द्वारा किए गए वादों को पूरा करने का आश्वासन दे रही है, अब मध्यप्रदेश में भी विधानसभा चुनाव आ रहे हैं, लेकिन भाजपा ने इस संबंध में अभी तक कोई घोषणा नहीं की है, जबकि पूर्व सीएम कमलनाथ और कांग्रेस का वादा है कि कांग्रेस की सरकार बनने पर पुरानी पेंशन योजना लागू कर दी जाएगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/nu6jrDd
via

No comments