Result 2022-23: बोर्ड पैटर्न पर हुई 5वीं-8वीं की परीक्षा का रिजल्ट आज - Web India Live

Breaking News

Result 2022-23: बोर्ड पैटर्न पर हुई 5वीं-8वीं की परीक्षा का रिजल्ट आज

भोपाल। प्रदेश में बोर्ड पैटर्न पर हुई 5वीं और 8वीं की वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम सोमवार को घोषित किए जाएंगे। इनमें सत्र 2022-23 में 87 हजार सरकारी और 24 हजार गैर-सरकारी स्कूलों के साथ 1000 से अधिक मदरसों के करीब 24 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे।

राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से भोपाल के तुलसी नगर स्थित महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान के सभागार में दोपहर 12.30 बजे विभागीय मंत्री इंदर सिंह परमार की उपस्थिति में परिणाम जारी होंगे।

बोर्ड पैटर्न पर इस बार हुई थी परीक्षा
संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र धनराजू एस ने बताया कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम में हुए संशोधन के बाद विगत वर्ष मध्यप्रदेश की शासकीय शालाओं में कक्षा 5वीं और 8वीं के विद्यार्थियों की बोर्ड पैटर्न वार्षिक परीक्षा आयोजित की गई थी।

इसके बाद इस शैक्षणिक-सत्र 2022-23 में प्रदेश की समस्त शासकीय, अशासकीय शालाओं और मदरसों के कक्षा 5वीं और 8वीं के विद्यार्थियों के लिए इस प्रकार की परीक्षा का आयोजन किया गया। राज्य शिक्षा केन्द्र ने इस वृहद कार्य के लिए समस्त व्यवस्थाएं विभागीय स्तर पर ही करते हुए पारदर्शिता के साथ कार्य संपादन किया है। परीक्षाओं के परिणाम की घोषणा के साथ ही परीक्षा का विश्लेषण सार भी प्रस्तुत किया जायेगा।

मार्च-अप्रैल में हुई थी परीक्षा
ज्ञात हो कि 25 मार्च से 5वीं और 8वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं आयोजित की गई थी, कक्षा पांचवी की परीक्षा 31 मार्च और आठवीं की परीक्षा 1 अप्रैल को खत्म हुई थी। इस साल परीक्षाओं में प्रदेश के 29 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे। प्रदेश में 12 हजार से अधिक सेंटर बनाए गए थे।खास बात ये रही कि 13 साल बाद यह पहला मौका था , जब 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर आयोजित की गई थी। परीक्षार्थी राज्य शिक्षा केन्द्र पोर्टल rskmp.in पर जाकर अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकेंगे।

रिजल्ट ऐसे करें चेक
0- सबसे पहले डच् कक्षा 5 या कक्षा 8 परिणाम के लिए आधिकारिक वेबसाइट यानी mpresults.nic.in, mpbse.nic.in पर जाएं।
0- इसके बाद एमपी बोर्ड 5वीं क्लास रिजल्ट 2023 या 8वीं कक्षा रिजल्ट 2023 के लिंक पर क्लिक करें।
0- अब मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन लॉग इन की ओर से पूछे रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन और नाम को दर्ज करें।
0- फिर मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा 5वीं रिजल्ट तुरंत आपकी स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा।
0- MPBSE (मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन) की ओर से कक्षा 5वीं परीक्षा में बैठने वाले सभी छात्रों के अंकों को बताने के लिए डच् बोर्ड 5वीं कक्षा के परिणाम पब्लिश होंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/Mab4cPX
via

No comments