अंदरुनी चोट और सूजन के दर्द में मिलेगा आराम, आजमाएं ये 2 खास उपाय - Web India Live

Breaking News

अंदरुनी चोट और सूजन के दर्द में मिलेगा आराम, आजमाएं ये 2 खास उपाय

भोपालः आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में इंसान इतना व्यस्त हो गया है कि, उसके पास अब घर परिवार तो दूर की बात खुद के लिए भी समय निकाल पाना मुश्किल हो गया है। भागदौड़ भरे इस जीवन में अकसर व्यक्ति खुद को लगने वाली छोटी-मोटी चोटों पर भी ध्यान नहीं देता। हालांकि, कई बार ये छोटी मोटी चोटें कुछ समय बाद बड़ी पीड़ा देने लगती हैं, जिससे व्यक्ति को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी ऐसी ही किसी पुरानी चोट से परेशान हैं और उसका काफी उपचार करने के बावजूद दर्द से छुटकारा नहीं मिल रहा है, तो आप हमारे द्वारा बताए गए घरेलू उपाय के जरिये इस असहनीय पीड़ा से निजात पा सकते हैं।


फ्रैक्चर के दर्द से भी दिलाए छुटकारा

कई लोगों के शरीर की हड्डी किसी कारण से फ्रैक्चर हो जाती है, जिसके जुड़ने के बाद भी ज्यादा सर्दी या गर्मी के दिनों में चमक और पीड़ा होने लगती है। कई बार इसकी पीड़ा सामान्य दिनों में भी होती है। ऐसा इसलिए होता है कि, कई बार हम फैक्चर के बावजूद भी शरीर को आराम नहीं देते, जिसके चलते शरीर के सभी मसल्स ठीक तरह से नहीं जुड़ते। ऐसी स्थिति में भी ये घरेलू उपचार बेहद कारगर और आराम दे सिद्ध होता है। आपको आसानी से अंदरुनी चोट और दर्द से राहत मिल जाएगी। आइये जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारें में...।

1-शहद और चूने से पाएं असहनीय दर्द से छुटकारा

शहद और खाने वाले चूना का इस्तेमाल कर आप चोट और दर्द से राहत पा सकते। इन दोनों ही चीजों में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो, चोट के कारण उत्पन्न हुए दर्द को खींच लेते है। इसके लिए आपको पीड़ा वाले स्थान पर थोड़ा से शहद में उसका पच्चीस फीसदी हिस्सा चूना मिलाकर लगाएं। शरीर के ग्रस्त अंग पर लगने के बाद यह आपको थोड़ा गर्म लगेगा। साथ ही, चूने में मौजूद कैल्शियम के कारण मिश्रण लगाया जाने वाले स्थान की स्किन ड्राई भी हो सकती है, लेकिन इससे घबराएं नहीं इससे आपके चोट में गर्म तासीर जा रही है। जिससे आसानी से आपको समस्या से निजात मिलेगी।

2-हल्दी और प्याज का मिश्रण दिलाए दर्द से निजात

आप हल्दी और प्याज से भी इस समस्या से निजात पा सकते हैं। हल्दी के गुणों के बारे में कौन नहीं जानता, ये हमें दर्द से निजात दिलाती है। अगर आपके पैर-हाथ में कहीं फैक्चर हो गया हो, लेकिन सूजन और दर्द काफी समय बाद भी कम ना हो रहा हो तो आप हल्दी, प्याज को एक साथ कूटकर सरसों के तेल में डालकर गर्म कर लें। मिश्रण में उबाल आने के बाद इसे गुनगुना होने तक किसी सामान्य स्थान पर रख दें। इसके बाद इस गुनगुने मिश्रण को चोटिल स्थान पर बांध लें। इस प्रक्रिया को रात को सोने से पहले करें और रातभर इसे बंधा रहने दें। सुबह तक दर्द में काफी आराम मिलेगा। दर्द पूरी तरह ठीक ना होने पर इस प्रक्रिया को अगली रात फिर दोहरा सकते हैं। याद रहे ऐसी स्थिति में आराम करना बेहद ज़रूरी होता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2vAzbsF
via

No comments