mp board result 2019: इन तारीखों में आ सकता है 10वीं, 12वीं का रिजल्ट, ऐसे पता करें मार्कशीट - Web India Live

Breaking News

mp board result 2019: इन तारीखों में आ सकता है 10वीं, 12वीं का रिजल्ट, ऐसे पता करें मार्कशीट

 

भोपाल। मध्यप्रदेश की माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (mpbse) की कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का समय अब आ गया है। मध्यप्रदेश बोर्ड का रिजल्ट 15 मई तक जारी हो जाने की उम्मीद जताई गई है। रिजल्ट सीधे बोर्ड की अधिकृत वेबसाइट पर जारी होगा, इसके अलावा एसएमएस के जरिए भी रिजल्ट पता किया जा सकता है।

मध्यप्रदेश शिक्षा मंडल ने हालांकि अब तक रिजल्ट की अधिकृत जानकारी नहीं दी है, लेकिन संभावना व्यक्त की जा रही है कि रिजल्ट 15 मई तक दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। क्योंकि पिछले साल 14 मई को दसवीं और 12वीं का रिजल्ट एकसाथ जारी किया गया था। इसे ध्यान में रखते हुए बोर्ड यही कोशिश कर रहा है कि 15 मई से पहले रिजल्ट जारी कर दिए जाएं।

 

18 परीक्षार्थी हुए थे शामिल
madhya pradesh Board of Secondary Education की परीक्षा में 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 18 लाख 66 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे। हाईस्कूल परीक्षा में इस वर्ष 11,32,741 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दिया था। वहीं, हायर सेकंडरी परीक्षा में करीब 7,32,319 लाख परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था। हाईस्कूल परीक्षा के लिए 3,864 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। जबकि हायर सेकंडरी परीक्षा के लिए 3,554 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे।

 

मंगलवार तक खत्म जमा हो जाएंगी उत्तर पुस्तिकाएं
सूत्रों के मुताबिक इस बार कई शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव में लगे होने से कहा जा रहा था कि रिजल्ट में देरी हो सकती है, लेकिन बोर्ड ने ऐसी व्यवस्था की है कि चुनाव में ड्यूटी वाले शिक्षक अलग और परीक्षा की कांपियां और रिजल्ट जारी करने वाले शिक्षकों को इससे अलग रखा गया है। हर हाल में 30 अप्रैल तक कापी जांचने का काम पूरा करने की डेडलाइन दी गई थी।

 

 

एमपी बोर्ड परीक्षा एक नजर
मध्यप्रदेश बोर्ड की 10वीं एक मार्च से शुरू हुई थी, जो 27 मार्च तक चली थी। इसके साथ ही 12वीं बोर्ड की परीक्षा 2 मार्च को शुरू हुई थी, जो 2 अप्रैल तक चली थी। पिछले साल हुई दसवीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट 14 मई को घोषित हो गया था। इसके बाद ऐसी संभावना है कि इस बार भी बोर्ड पिछली बार की तरह इस बार भी दसवीं और 12वीं का रिजल्ट एक साथ जारी कर देगा।

 

 

ऑनलाइन देख सकेंगे रिजल्ट
कक्षा दसवीं और 12वीं के विद्यार्थी एमपी बोर्ड की आफिशियल वेबसाइट पर भी रिजल्ट देख सकते हैं। इसके लिए mpbse .nic.in का अवलोकन किया जा सकता है। इसके अलावा पत्रिका की वेबसाइट के जरिए भी आप अधिकृत वेबसाइट पर जा सकते हैं।


sms से देख सकते हैं रिजल्ट
-10वीं के लिए MPBSE10 (स्पेस) ROLLNUMBER और 56263 पर भेज दें।

- 12वीं के लिए MPBSE10 (स्पेस) ROLLNUMBER और 56263 पर भेज दें।

 

इन तिथियों में आ सकता है रिजल्ट



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2DBvwza
via

No comments