ज्ञानचंदानी के प्रयास से 15 साल बाद बनेगा बाग वाली विजयासन माता मन्दिर तक 2.18 किलोमीटर लंबा पहुंच मार्ग, किया भूमिपूजन - Web India Live

Breaking News

ज्ञानचंदानी के प्रयास से 15 साल बाद बनेगा बाग वाली विजयासन माता मन्दिर तक 2.18 किलोमीटर लंबा पहुंच मार्ग, किया भूमिपूजन


ईंटखेड़ी पंचायत में हुआ हजारों भक्तों के आस्था के केंद्र बाग वाली विजयासन माता मन्दिर तक पहुंच मार्ग का भूमिपूजन, चैत्र नवरात्र में होगा मेले का आयोजन, 15 साल बाद होगा सुदूर सड़क योजना से किसी सड़क का निर्माण।
खजूरी सड़क हरिहर गुरु साहब कजलास, विधायक प्रत्याशी नरेश ज्ञानचंदानी, भोपाल जिलापंचायत अध्यक्ष मनमोहन नागर, जिला पंचायत उपाध्यक्ष राजू राजपूत, पूर्व जनपद अध्यक्ष अनोखी पटेल, जिला पंचायत सदस्य माखन सिंह राजपूत, जनपद सदस्य अमर सिंह और ब्लॉक कॉंग्रेस अध्यक्ष विनोद राजोरिया द्वारा प्राचीन विजयासन माता मंदिर तक पहुंच मार्ग का भूमि पूजन किया गया।

हज़ूर विधायक प्रत्याशी नरेश ज्ञानचंदानी के प्रयासों से ईंटखेड़ी पंचायत के कजलास में बगिया स्थित प्राचीन विजयासन माता मंदिर पहुंचने वाले रास्ते का आज भूमि पूजन किया गया। लंबे समय से क्षेत्रवासियों द्वारा इस सड़क की मांग की जा रही थी लेकिन अभी तक इस समस्या पर किसी भी जनप्रतिनिधि ने ध्यान नही दिया था जब ग्रामीणों द्वारा नरेश ज्ञानचंदानी को इस समस्या से अवगत कराया गया तो ज्ञानचंदानी जनपद सीईओ और इंजीनियर के साथ मंदिर पहुंचे थे जहां उन्होंने हरिहर गुरूसाहब कजलास के साथ कजलास, कोड़िया और ईंटखेड़ी के ग्रामीणों की उपस्थिति में उन्होंने समस्या हल करने को कहा था।

नरेश ज्ञानचंदानी ने बताया कि यहां ग्रामीणों से मिलने के बाद से ही वह ग्रामीणों की आस्था के केंद्र माता मंदिर के लिए सड़क बनवाने के प्रयासों में लग गए थे लेकिन इस प्रकार की सड़क के लिए कोई भी योजना नहीं होने के कारण सड़क निर्माण नहीं हो पा रहा था जब पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह से माता मंदिर तक सड़क बनवाने को कहा तो उन्होंने सड़क बनवाने के लिए पत्र लिखा जिसके बाद 15 सालों से बन्द पड़ी सुदूर ग्राम सड़क योजना को वापस चालू करवाया जीसके बाद अब मुर्मी करण कर सड़क का निर्माण हो सकेगा इस योजना से स्वीकृत यह प्रदेश की पहली सड़क है। जिसकी लागत लगभग 50 लाख रुपए आने की संभावना हैं।

वहीं भोपाल जिला पंचायत अध्यक्ष मनमोहन नागर ने कहा कि यह स्थान क्षेत्रवासियों की आस्था का केंद्र है इस सड़क के बनने से जो भक्त बारिश में माता के मंदिर तक नहीं पहुंच पाते थे वो सभी आसानी से पहुंच जाया करेंगे। सुदूर सड़क योजना जो कि बन्द हो गयी थी उसको वापस चालू करके सरकार ने पंचायती राज को मजबूत करने वाला अपना वादा पूरा किया है अब इस योजना के चालू होने के बाद भोपाल और इसके आसपास ही लगभग 50 सड़कें बनाई जा सकेंगी जिनमे से 35 सड़कें बैरसिया क्षेत्र में बनना है।

अब सुदूर सड़क योजना से मनरेगा के द्वारा न सिर्फ कजलास से माता के बाग तक रास्ता बन सकेगा वल्कि कोडिया से भी रास्ता बनाया जा जयेगा जिसकी दूरी लगभग 2.80 किलोमीटर रहेगी।  ग्रामीणों की माने तो सड़क नही होने से भक्तों को बारिश में माता के मंदिर पहुंचने में काफी समस्या होती थी साथ ही वाहनों की आवाजाही भी नही हो पांती थी लेकिन अब सड़क बन जाने के बाद भक्त दोनों तरफ के रास्तों से माता के बाग तक पहुंच सकेंगे।

मेले के आयोजन की घोषणा-

जिला पंचायत उपाध्यक्ष राजू राजपूत ने हरिहर गुरूसाहब की सहमति से चैत्र नवरात्र में मेले के आयोजन की घोषणा की जिसके लिए जिला पंचायत और पंचायत द्वारा फंड दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी चैत्र नवरात्रि से ही एकम तिथि को मेला आयोजित किया जाएगा। मेले के आयोजन से प्राचीन विजयासन माता मंदिर को और भी प्रसिद्धी प्राप्त हो सकेगी।

इस मौके पर हरिहर गुरु साहब कजलास, विधायक प्रत्याशी नरेश ज्ञानचंदानी, भोपाल जिलापंचायत अध्यक्ष मनमोहन नागर, जिला पंचायत उपाध्यक्ष राजू राजपूत, पूर्व जनपद अध्यक्ष अनोखी पटेल, जिला पंचायत सदस्य माखन सिंह राजपूत, और जनपद सदस्य अमर सिंह, पूर्व जिला पंचायत सदस्य मनोहर सिंह ठाकुर, रामभरोस राठौर, ईटखेड़ी सरपंच पदम सिंह मेवाड़ा, कोडिया सरपंच रामेश्वर गौर, खजूरी सरपंच छतर सिंह मेवाडा, नांदिनी सरपंच राजेंद्र वर्मा, विनोद राजोरिया, नर्मदा प्रसाद, मनोहर गौर, उधम सिंह, भोजराज, रोहित राजोरिया आदि क्षेत्रीय वरिष्ठ ग्रामीण जन मौजूद रहे।

No comments