अब ब्रांड खादी, विधायकों को खादी पहनाने के प्रयोग के बाद अब होगा खादी-उत्सव - Web India Live

Breaking News

अब ब्रांड खादी, विधायकों को खादी पहनाने के प्रयोग के बाद अब होगा खादी-उत्सव

भोपाल। कमलनाथ सरकार अब गांधी की खादी को प्रमोट करने के लिए नए जतन कर रही है। विधानसभा के शीतकालीन सत्र में एक दिन सभी विधायकों को खादी के कपड़े पहनाने के प्रयोग की पहल करने के बाद अब राष्ट्रीय खादी उत्सव के तहत खादी को प्रमोट किया जाएगा। इसमें पूरे प्रदेश में ब्रांड खादी को आगे बढ़ाने के लिए काम होगा।

इसके तहत कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग द्वारा भोपाल हाट में 9 से 17 नवम्बर तक राष्ट्रीय खादी उत्सव-2019' आयोजित किया जा रहा है। इसमें लोगों को उच्च गुणवत्ता के खादी के कपड़े और ग्रामोद्योग उत्पाद उपलब्ध होंगे। उत्सव में प्रदर्शनी भी आयोजित की जायेगी। प्रमुख सचिव, कुटीर एवं ग्रामोद्योग 9 नवम्बर को शाम 7 बजे प्रदर्शनी का शुभारंभ करेंगे।

एक जगह दिखेगी कई राज्यों की खादी की कलाकारी

खादी पर कलाकारी को दिखाने के लिए भी इस प्रदर्शनी का उपयोग होगा। इसमें कई राज्यों की खादी की कलाकारी दिखेगी। यहां उत्सव और प्रदर्शनी में पश्चिम बंगाल एवं बिहार का मसलित खादी, कोसा, सिल्क जूट, चटाई तथा राजस्थान,

उत्तराखण्ड एवं जम्मू-कश्मीर के ऊनी शॉल, कोट और जॉकेट, मध्यप्रदेश की चंदेरी एवं महेश्वरी साडिय़ाँ, खादी वस्त्र तथा अन्य ग्रामोद्योग सामगी विक्रय के लिये उपलब्ध रहेगी। इसी के साथ प्रदेश के स्व-सहायता समूहों द्वारा उत्पादित घरेलू उपयोग की वस्तुएँ जैसे- मसाले, अचार, पापड़, अगरबत्ती, आंवला, शहद, कच्ची घानी का शुद्ध सरसों तेल, मिट्टी की कलात्मक वस्तुएँ आदि उपलब्ध रहेंगी।

उत्सव में खादी वस्त्र और कबीरा खादी पर 20+10 प्रतिशत की विशेष छूट तथा विंध्यवैली के उत्पादों पर 20 प्रतिशत छूट का लाभ दिया जाएगा। उपभोक्ताओं को तिली का कच्ची घानी का शुद्ध तेल मौके पर ही निकालकर उपलब्ध कराया जायेगा।

[MORE_ADVERTISE1]

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Q2quCC
via

No comments