चेतावनी / कई जिलों में 5 दिनों तक बिगड़ा रहेगा मौसम, बारिश और ओले गिरने की आशंका - Web India Live

Breaking News

चेतावनी / कई जिलों में 5 दिनों तक बिगड़ा रहेगा मौसम, बारिश और ओले गिरने की आशंका

 

भोपाल। अगले सप्ताह फिर से मौसम बिगड़ सकता है, इसे लेकर मौसम विज्ञानियों ने पूर्वानुमान जारी कर कहा है कि चार से पांच दिनों तक बारिश प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो सकती है, वहीं कई जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें या तेज हवा चल सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि इन इलाकों में तापमान में थोड़ी गिरावट होगी, लेकिन जिन इलाकों में बारिश नहीं होगी वहां तापमान गर्म रहेगा। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार बना रहने का अनुमान है।

 

पिछले 24 घंटे की स्थिति
मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान रीवा, सागर, जबलपुर, शहडोल, भोपाल, उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर और चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश दर्ज की गई और इंदौर संभाग के जिलों का मौसम शुष्क रहा। जबकि कोलारस में एक सेमी बारिश दर्ज की गई।


44 पर पहुंचा खरगौन का तापमान
मध्यप्रदेश में अधिकतम तापमान ग्वालियर संभाग के जिलों में काफी बड़ा हुआ रहा। शहडोल एवं रीवा संभागों के जिलों में सामान्य से काफी कम, सागर और ग्वालियर संभागों के जिलों में सामान्य से कम रहा। प्रदेश में सबसे ज्यादा 44 डिग्री से तापमान खरगौन में दर्ज किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि खरगौन में तापमान और अधिक बढ़ने वाला है।

 

यहां होगी बारिश
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक चंबल संभाग के जिलों में तथा उमरिया, नरसिंहपुर, सिवनी, बालाघाट, छतरपुर, टीकमगढ़, शिवपुरी, ग्वालियर और दतिया जिलों में कहीं-कहीं बारिश होगी। इसके अलावा कुछ जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं। इन इलाकों में से कुछ स्थानों पर ओले गिरने की भी संभावना से इनकार नहीं किया गया है। मौसम विभाग का यह पूर्वानुमान 8 मई तक के लिए है।

 

गरज-चमक के साथ तेज हवा
मौसम विभाग ने कुछ जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी कर चेतावनी दी है कि करीब 15 जिलों में गरज-चमक के साथ तेज हवा चलेगी। हवा की रफ्तार भी 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक हो सकती है। जिन इलाकों में गरज-चमक के साथ तेज हवा चलेगी उनमें चंबल संभाग के जिले, उमरिया, नरसिंहपुर, सिवनी, बालाघाट, छतरपुर, टीकमगढ़, शिवपुरी, ग्वालियर और दतिया शामिल हैं।

 

ज्यादातर जिलों का तापमान 40 पार
मध्यप्रदेश में मौसम के उतार चढ़ाव के बीच ज्यादातर जिलों का तापमान 40 पार हो गया है। तेज गर्मी शुरू हो गई है। तापमान का आलम यह है कि आमतौर पर गर्म रहने वाला खरगौन जिले का तापमान 44 डिग्री पर पहुंच गया है। राजधानी भोपाल का तापमान भी 40.2 डिग्री पर है।

 

क्या कहते हैं मौसम विज्ञानी
मौसम विशेषज्ञ शैलेंद्र नायक के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से नमी का जमाव और ऊपरी वायुमंडलीय परिस्थितियां अनुकूल होने के कारण, अगले 2-3 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और पूर्वी भारत में अधिकांश स्थानों से अनेक स्थानों पर वर्षा के साथ, आने वाले 24 घन्टों के दौरान पश्चिम हवाओं और नम पूर्वी हवाओं के बीच संगम क्षेत्र के कारण पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर-पश्चिम के निकटवर्ती मैदानों में कहीं कही से कुछ स्थानो पर वर्षा / गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

weather5.png

 

9 मई से फिर बदलेगा मौसम
नायक के मुताबिक 09 मई के बाद से एक ताजा कमजोर पश्चिमी विच्छोभ द्वारा पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और आसपास के उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों को प्रभावित करने की संभावना है।
-दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों के ऊपर स्थित चक्रवाती परिसंचरण अब पश्चिम राजस्थान और आसपास के क्षेत्रो के ऊपर औसत समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।
-एक चक्रवाती परिसंचरण पश्चिम उत्तर प्रदेश और इससे सटे हरियाणा ऊपर औसत समुद्र तल से 0.9 किमी तक का विस्तारित है।
-एक चक्रवाती परिसंचरण ऊपर पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार से सटे इलाकों में औसत समुद्र तल से 0.9 किमी तक का विस्तारित है।
-एक चक्रवाती परिसंचरण बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्रों पर औसत समुद्र तल से 0.9 किमी तक विस्तारित है।
-एक चक्रवाती परिसंचरण ऊपर पूर्व विदर्भ और आसपास के क्षेत्रों में औसत समुद्र तल से 0.9 किमी तक का विस्तारित है।
-पूर्व बिहार से दक्षिण तमिलनाडु तक द्रोणिका/हवा का अपरुपण (विण्डसमुद्री डिकन्टयुनिटी) अब पूर्व विदर्भ पर स्थित उपरोक्त चक्रवाती परिसंचरण से तेलंगाना और रायल सीमा होती हुई दक्षिण तमिलनाडु तक औसत समुद्र तल से ऊपर 0.9 किमी तक फैली हुई है।
-दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी पर निम्न दबाव का क्षेत्र अब कम चिन्हित अथवा कमजोर हो गया है लेकिन संबंधित चक्रवाती संचरण मध्य क्षोभमंडल तक फैला हुआ है और उसी क्षेत्र में बन हुआ है।

 

weather

अगले 4-5 दिन बारिश की संभावना
शैलेद्र नायक के मुताबिक अगले 4-5 दिनों के दौरान मध्यप्रदेश सहित, मध्यभारत एवं प्रायद्वीपीय भारत में कहीं-कहीं बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।
-साथ ही अगले 4-5 दिनों के दौरान मध्यप्रदेश सहित, मध्यभारत एवं प्रायद्वीपीय भारत में कहीं-कहीं से कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की भी संभावना है।
-अगले 2 दिनों के दौरान मध्यप्रदेश में अधिकतम तापमान 41-44 डिग्री से. के बीच रहने की संभावना है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3bg6za9
via

No comments