सूडान में फंसे भारतीयों की घर वापसी, एमपी के 7 लोग भी आए, सीएम बोले सभी को निकाल लाएंगे - Web India Live

Breaking News

सूडान में फंसे भारतीयों की घर वापसी, एमपी के 7 लोग भी आए, सीएम बोले सभी को निकाल लाएंगे

भोपाल. सूडान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए ऑपरेशन कावेरी शुरू कर दिया गया है, जिसके तहत सैंकड़ों भारतीयों को निकाल लिया गया है, सूडान में फंसे भारतीयों को पहले सऊदी अरब के जेद्दाह लाया गया, वहां से उन्हें दिल्ली लाया गया, दिल्ली से सभी भारतीय अपने अपने प्रदेश जा रहे हैं। सूडान से लौटे यात्रियों में 7 मध्यप्रदेश के लोग भी लौट आए हैं। इस संबंध में मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि शेष बचे हुए सभी लोगों को भी जल्द ही निकाल लाएंगे।

सूडान में फंसे भारतीय और मध्यप्रदेश के लोगों की घरवापसी पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा - सबसे पहले तो मैं प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी को ह्दय से धन्यवाद देता हूं। मोदी है तो मुमकिन है, पहले जब रूस और यूक्रेन के युद्ध में यूक्रेन में भारत के बच्चे फंस गए थे, तब मोदीजी ने रूस के राष्ट्रपति और यूक्रेन के राष्ट्रपति से बात की थी कि हमारे बच्चे तिरंगा लेकर निकलेंगे, तो युद्ध विराम हो जाए, हमारे बच्चों को वहां से सुरक्षित निकाल लिया गया था, अभी सूडान में भी जो गृह युद्ध की स्थितियां बनी, उसमें भी हमारे अनेकों भाई बहन फंसे थे, भारतीय चिंतित थे, मध्यप्रदेश के लोग भी थे। लगातार हम भी सक्रिय थे, उनको सुरक्षित निकालकर लाने के प्रयास में, प्रधानमंत्री को ह्दय से धन्यवाद, फंसे हुए लोग अब सकुशल भारत लौट रहे हैं, और मध्यप्रदेश के भी 7 लोग सुरक्षित वापस लौटे हैं, मुझे पूरा विश्वास है कि बाकी के लोगों को भी हम प्रधानमंत्री के नेृतत्व में विदेश मंत्री के प्रयासों से उनको सुरक्षित निकालकर लाने में सफल होंगे, एक बार फिर सिद्ध हो गया है कि मोदी है तो मुमकिन है, प्रधानमंत्रीजी का ह्दय से आभार।

 

 

आपको बतादें कि सूडान में सेना और अर्धसैनिक बल के बीच संघर्ष चल रहा है, सूडान में हो रहे युद्ध के कारण हजारों भारतीय वहां फंस गए हैं, जिसमें कई मध्यप्रदेश के लोग भी शामिल हैं, इन लोगों को ऑपरेशन कावेरी के तहत निकाला जा रहा है, जिसके तहत करीब 350 से अधिक यात्रियों का जत्था बुधवार देर शाम को भारत लौटा, इसमें मध्यप्रदेश के भी 7 लोग शामिल हैं। 350 से अधिक भारतीयों को लेकर आई पहली उड़ान के दिल्ली पहुंचते ही एयरपोर्ट पर लोगों ने भारत माता के जयकारे लगाए, इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और इंडियन आर्मी जिंदाबाद के नारे भी लगाए गए।

सूडान में मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के बैरागढ़ क्षेत्र निवासी जयंत केवलानी भी फंस गए थे। जो सुरक्षित लौट आने पर परिजनों ने खुशियां मनाई और बाकी के भारतीयों की भी जल्द वापस लौट आने की कामना की।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3eiaGgL
via

No comments