भोपाल-रामगंजमंडी नई रेल लाइन, रेलवे का दावा 2024 तक पूरा हो जाएगा काम - Web India Live

Breaking News

भोपाल-रामगंजमंडी नई रेल लाइन, रेलवे का दावा 2024 तक पूरा हो जाएगा काम

ब्यावरा. प्रदेश में भोपाल-रामंगजमंडी नई रेल लाइन का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है, इस नई रेल लाइन के शुरू होने से राजगढ़ सहित आसपास के कई जिले के लोगों को सीधी रेल सेवा का लाभ मिलेगा। आईये जानते हैं किस स्पीड से चल रहा है इन नई रेल लाइन का काम।

 

जिले के महत्वूपर्ण रेल प्रोजेक्ट भोपाल-रामगंजमंडी रेल लाइन के काम मप्र की सीमा में भूमि अधिग्रहण के मामले सीहोर जिले में अटके हैं। वहीं, भोपाल की ओर से निशातपुरा स्टेशन के आस-पास से अतिक्रमण हटाना शुरू किया गया है। दरअसल, मप्र की सीमा में भले ही जगह-जगह काम चल रहे हो, लेकिन उनकी रफ्तार फिर भी धीमी है। इसी कारण रेलवे के दावे के अनुसार 2024 में पूरी तरह से ट्रैक चालू हो पाना मुश्किल लग रहा है।

 

राजगढ़ स्टेशन के लिए ब्लास्टिंग कार्य जारी

लाइन की रफ्तार जगह-जगह बढ़ रही है, लेकिन एक तरफा काम नहीं चल रहा। मप्र सीमा क्षेत्र भोजपुर के आस-पास पहाड़ियां खोदकर ट्रैक तैयार किया जा रहा है। खिलचीपुर में दो बड़े ब्रिज, ब्यावरा में एक ब्रिज के साथ ही जिला मुख्यालय राजगढ़ पर स्टेशन के लिए ब्लॉस्टिंग वर्क जारी है। इसका काम सतत रूप से किया जा रहा है। इसके अलावा अन्य ब्रिज और छोटे-मोटे पुल-पुलियाओं का काम भी सतत रूप से किया जा रहा है।

 

दोनों टनल सिंगल ट्रैक के हिसाब से ही बनाए

जानकारी के अनुसा घाटोली के पास की दोनों टनल रेल विभाग ने सिंगल ट्रैक के हिसाब से ही बनाए हैं। इसमें इलेक्ट्रिक पाथ-वे तैयार किया गया है, लेकिन एक समय में उक्त टनल में एक ही ट्रेन निकल पाएगी। यानि फिलहाल ये टनल सिंगल ट्रैक आवागमन के हिसाब से ही निर्मित किए जा रहे हैं। भविष्य में यदि दोहरीकरण होता है तो दोबारा इस तरह से टनल तैयार करना होंगे।

काम फाइनल की ओर

हालांकि राजस्थान में तीसरे चरण का काम भी फाइनल होने की ओर है। इसके तहत अकलेरा-घाटौली के बीच 15 किलोमीटर के सेक्शन में दो टनल बनाए जा रहे हैं। 23 माइनर ब्रिज, 4 मेजर ब्रिज सहित कुल 126 ब्रिज का काम हो चुका है साथ ही बिजली लाइन भी डल रही है, उसका काम भी किया जा रहा है।

यूं समझें प्रोजेक्ट की स्थिति...

● भूमि अधिग्रहण का काम लगभग पूरा।

● मप्र सीमा की ओर से अर्थवर्क और ट्रैक के लिए खुदाई का काम शुरू।

● राजगढ़ में स्टेशन के लिए कार्य हो रहा।

● खिलचीपुर-ब्यावरा में राजस्थान की कंपनी ब्रिज बन रही।

● नरसिंहगढ़ के जंगलों में लाइन का सर्वे कार्य दोबारा शुरू।

● कुरावर-श्यामपुर के आस-पास भी खुदाई का काम शुरू किया गया।

● सीहोर जिले के हिस्से में कुछ जमीनों के मामले अटके, जिन पर काम जारी।

● भोपाल जिले में जमीनों का काम पूरा, अतिक्रमण हटाने की प्रक्रिया शुरू की।

नोट : जानकारी भोपाल रेल मंडल के अनुसार


केलखोयरा क्षेत्र में दो टनल तैयार

राजस्थान की सीमा में अकलेरा-घाटोली के बीच केलखोयरा क्षेत्र में आस-पास दो टनल बनकर तैयार किए गए हैं। कुछ बड़े-छोटे ब्रिज के साथ ही इलेक्ट्रिफिकेशन के काम भी सतत रूप से किए जा रहे हैैं।

-राहुल श्रीवास्तव, सीपीआरओ, जबलपुर।

डेड लाइन 2024 ही है

किसी प्रकार से डेडलाइन में बदलाव नहीं किया गया है। भोपाल-निशातपुरा की ओर से हमने अतिक्रमण हटवाए हैं, कुछ माइनर ब्रिज वगैरह बनकर तैयार है। कुछ काम बाकी है। सीहोर के जमीन अधिग्रहण के कुछ मामले शेष हैं, जिन पर काम चल रहा है।

-सौरभ बंदोपाध्याय, डीआरएम, भोपाल मंडल।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/P1RCMFK
via

No comments